मुंबई की लोकल ट्रेन में सफर करने वालों के लिए है अच्छी खबर, अब लोकल एसी ट्रेन का किराया होगा बेहद कम

मुंबई वालों के लिए काम की खबर है. मुंबई की लाइफ लाइन माने जानी वाली लोकल ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. लोकल ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अब एसी ट्रेन में यात्रा करना और भी सस्ता होने वाला है. दरअसल, रेलवे बोर्ड ने यह प्रस्ताव दिया है कि मुंबई में एसी लोकल की सिंगल जर्नी का किराया कम किया जाना चाहिए. रेलवे बोर्ड ने कहा कि यह किराया मुंबई में चलने वाली मेट्रो ट्रेन के किराये के आधार पर तय किया जाना चाहिए. 

किराये में आएगी भारी कमी

आपको बता दें कि अगर रेलवे बोर्ड का यह प्रस्ताव पास होता है, तो मुंबई के लोगों को एसी में सिंगल जर्नी की यात्रा के लिए 10 रुपये से लेकर 80 रुपये तक का ही किराया लिया जाएगा. यानी किराये में भारी कमी आएगी. वर्तमान में यात्रियों को इसके लिए 65 रुपये से लेकर 220 रुपये तक का किराया देना होता है. लेकिन इस प्रस्ताव में सीजन टिकट के किराये में बदलाव नहीं किया गया है.

रेलवे कॉरपोरेशन निकालेगा टेंडर

रेलवे बोर्ड का कहना है कि इस फैसले से एसी ट्रेनों में पीक और नॉन पीक आवर में भी अच्छे खासे यात्री मिलेंगे और लोगों को यात्रा करने में भी काफी सुविधा होगी. इसके लिए मुंबई रेलवे विकास कॉरपोरेशन भी जल्द ही 238 एसी ट्रेन के लिए टेंडर निकालेगी. इससे रेलवे और यात्री दोनों को सुविधा मिलेगी. 

रेलवे बोर्ड के इस प्रस्तावित फैसले से एसी ट्रेन के किराये पर पड़ेगा असर 

5 किमी – 65 रुपये (अभी), 10 रुपये (प्रस्तावित) 
10 किमी – 65 रुपये (अभी), 20 रुपये (प्रस्तावित)  
15 किमी – 90 रुपये (अभी), 30 रुपये (प्रस्तावित) 
20 किमी – 135 रुपये (अभी), 40 रुपये (प्रस्तावित) 
25 किमी – 135 रुपये (अभी), 50 रुपए (प्रस्तावित) 
30 किमी – 175 रुपए (अभी), 60 रुपये (प्रस्तावित) 
35 किमी – 180 रुपये (अभी), 70 रुपये (प्रस्तावित)
40 किमी – 190 रुपये (अभी), 80 रुपये (प्रस्तावित) 
55 किमी – 205 रुपये (अभी), 80 रुपये (प्रस्तावित) 
60 किमी – 220 रुपये (अभी), 80 रुपये (प्रस्तावित) 

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय