Google ने Facebook द्वारा समर्थित सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म Meesho में 50 मिलियन डॉलर से ज्यादा का किया निवेश

Facebook द्वारा समर्थित सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म Meesho में Google के द्वारा, 50 मिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है। Meesho का लक्ष्य 100 मिलियन छोटे व्यवसायों के लिए एकल डिजिटल इकोसिस्टम बनाना और इंडस्ट्री में बेस्ट टैलेंट को नियुक्त करना है।

Meesho के द्वारा 13 मिलियन से अधिक व्यक्तिगत उद्यमियों को शून्य निवेश के साथ अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने में सक्षम बनाया गया है। इस प्लेटफॉर्म ने देश में 45 मिलियन से अधिक ग्राहकों को ई-कॉमर्स का लाभ दिया है। टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, “Google ने भारतीय सोशल कॉमर्स स्टार्टअप Meesho में 50 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने के लिए चर्चा की है।”

हालांकि, Meesho ने इस जानकारी पर कोई भी बयान देने से इनकार कर दिया। आपको बता दें कि Google ने भारत में 10 बिलियन का निवेश करने का वादा किया है। मौजूदा समय में Google भारत के, डेलीहंट, ग्लांस और अन्य भारतीय स्टार्टअप का समर्थन करता है।

मौजूदा वक्त में Meesho को फेसबुक, सॉफ्टबैंक, सिकोइया कैपिटल इंडिया, वाई कॉम्बिनेटर और अन्य निवेशकों के द्वारा समर्थन मिला हुआ है। इस साल अप्रैल में, Meesho ने सॉफ्टबैंक विजन फंड 2 के नेतृत्व में फंडिंग के जरिए 300 मिलियन डॉलर (2,200 करोड़ रुपये से अधिक) से अधिक की रकम जुटाने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद इसका मूल्यांकन को लेकर 2.1 बिलियन डॉलर का हो गया।

Meesho के संस्थापक और सीईओ विदित आत्रे ने कहा, “हम अपने विजन को और आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों की मदद करने से लेकर एक एकल पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में भारत के सभी छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन सफल होने में सक्षम बनाने के लिए हमारी कोशिशें जारी हैं।”

कंपनी ने बताया है कि उसने 4,800 से अधिक शहरों में 100,000 से अधिक पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं के द्वारा 26,000 से अधिक पिन कोड पर ऑर्डर दिया है। जिससे व्यक्तिगत उद्यमियों के लिए आय में 500 करोड़ से अधिक का सृजन हुआ है।

Related Articles

Back to top button
T20: भारत का क्लीन स्वीप जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency