पीएम मोदी के बुलावे पर भूटान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा

भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे भारत के राजकीय दौरे पर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर राजकीय दौरे पर पहुंचे भूटानी समकक्ष तोबगे का नई दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचने पर प्रधानमंत्री तोबगे का स्वागत किया। भूटानी प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी भी भारत आई हैं। पीएम तोबगे का यह दौरा अंतरराष्ट्रीय संबंधों और कूटनीतिक नजरिए से भी बेहद खास माना जा रहा है। जनवरी में पहली बार पीएम बने तोबगे पहले विदेश दौरे पर भारत पहुंचे हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात की योजना
गौरतलब है कि भारत के साथ भूटान के बहुत पुराने और मजबूत संबंध रहे हैं। दोनों देशों के रिश्तों में पीएम तोबगे के इस दौरे से काफी मजबूती आएगी, ऐसी संभावना है। प्रधानमंत्री तोबगे के स्वागत में एयरपोर्ट के बाहर सांस्कृतिक नृत्य भी पेश किया गया। बता दें कि 59 साल के दाशो शेरिंग तोबगे का यह दौरा एशिया के साथ-साथ उपमहाद्वीप के बाहर भी द्विपक्षीय संबंधों को नया आयाम देगा। भूटानी प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से भी द्विपक्षीय वार्ता की योजना
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे 14 से 18 मार्च तक भारत दौरे पर रहेंगे। भूटानी प्रधानमंत्री विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से भी द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं। भारत आगमन के बाद पीएम तोबगे का देश की आर्थिक राजधानी मुंबई जाने की भी योजना है। विदेश मंत्रालय ने कहा, पीएम तोबगे के दौरे के दौरान दोनों देशों के पारस्परिक संबंधों में बीते दशकों में हुई प्रगति की समीक्षा की जाएगी। खबरों के मुताबिक तोबगे के साथ विदेश मंत्री, ऊर्जा, उद्योग, वाणिज्य और रोजगार मंत्री भी भारत आए हैं। भूटान की सरकार का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत दौरे पर आया है।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय