रिलायंस रिटेल की कंपनी करेगी 30 मिनट में डिलिवरी

देश की सबसे बड़ी किराना एवं रिटेलर रिलायंस रिटेल की जियोमार्ट ने ​क्विक कॉमर्स की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए अब अपना डिलिवरी समय घटाकर 30 मिनट कर दिया है। कंपनी अगले महीने प्रमुख 8 महानगरों में 30 मिनट में डिलिवरी सेवा शुरू करेगी और जल्द ही इसका दायरा 20-30 बड़े शहरों तक पहुंचाया जाएगा। मामले से जुड़े एक सूत्र के अनुसार ​क्विक डिलिवरी का पहला चरण एक या दो महीने का होगा और धीरे-धीरे इसे देश के बाकी हिस्सों में विस्तारित किया जाएगा।

ऑर्डर उसके स्टोरों के नेटवर्क से पूरे किए जाएंगे। उसके नेटवर्क में इस समय 3,500 से ज्यादा स्टोर हैं। हालांकि कंपनी ने ‘डार्क स्टोर’ खोलने की योजना नहीं बनाई है और 10-15-20 मिनट डिलिवरी फॉर्मेट की दौड़ में शामिल होने का भी उसका इरादा नहीं है। पिछले साल कंपनी ने नवी मुंबई में जियोमार्ट एक्सप्रेस फॉर्मेट के तहत 90 मिनट में चुनिंदा ग्राहकों और अपने कर्मचारियों के लिए राशन डिलिवरी का पायलट चरण शुरू किया था।

सूत्र ने बताया कि कंपनी को डिलिवरी में तेजी लाने के लिए प्रौद्योगिकी के साथ एकीकरण का अहसास हो गया है। वह ज्यादा डिलिवरी कर्मियों की नियु​क्ति कर रही है और डिलिवरी में तेजी लाने के लिए थर्ड-पार्टी ईवी बाइक लॉजि​स्टिक कंपनी के साथ भी भागीदारी करेगी। आधे घंटे के अंदर डिलिवरी के लिए रिलायंस रिटेल ​अपनी लॉजिस्टिक कंपनी ग्रैब का भी इस्तेमाल करेगी।

सूत्र ने कहा कि हालांकि वह किराना के साथ 30 मिनट की शुरुआत कर रही है लेकिन बाद में इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन जैसी अन्य श्रे​णियों तक भी बढ़ाया जा सकता है। मौजूदा समय में ​क्विक कॉमर्स सेगमेंट में ​स्विगी, जेप्टो और ​ब्लिंकइट मुख्य कंपनियां हैं। जनवरी-मार्च तिमाही के बाद अपने नतीजों की घोषणा के बाद एक विज्ञ​प्ति में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा था, ‘प्लेटफॉर्म ने खरीदारी का अनुभव बेहतर बनाने के लिए नई कार्य क्षमताएं पेश कीं, जिनमें ‘बाय अगेन’ विजेट, उत्पादों के लिए कस्टमर रेटिंग और अन्य शामिल हैं।’

उसने यह भी कहा कि जियोमार्ट ने विक्रेता आधार के विस्तार के साथ तिमाही के दौरान मजबूत प्रदर्शन किया। जियोमार्ट का विक्रेता आधार सालाना आधार पर करीब 94 प्रतिशत तक बढ़ा है। वित्त वर्ष 2024 के अंत तक सभी फॉर्मेट और श्रे​​णियों में उसके स्टोरों पर आने-जाने वाले ग्राहकों की संख्या 106.3 करोड़ थी।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय