पिछली 2 सीरीज से टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो रहा ये खिलाड़ी, पढ़े पूरी खबर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन (Centurion) में खेला जाएगा. सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. भारतीय टीम ने आज तक साउथ अफ्रीका की जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में इस बार टीम इंडिया इस टेस्ट सीरीज को जीतकर अपनी पहली इस देश में टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी. 

टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो रहा ये खिलाड़ी

भारत का एक खिलाड़ी ऐसा है, जो पिछली 2 सीरीज से टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो रहा है. इस खिलाड़ी का साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बाहर बैठना तय माना जा रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को बाहर बैठना पड़ सकता है, जबकि उनकी जगह मोहम्मद सिराज या उमेश यादव को शामिल किया जा सकता है. जबकि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की जगह तो पहले से ही पक्की है. 

पिछली 2 सीरीज से नाकाम 

सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा पिछली 2 सीरीज से बुरी तरह नाकाम चल रहे हैं. अगस्त 2021 में इंग्लैंड दौरे से लेकर अब तक ईशांत शर्मा को 3 टेस्ट मैचों में सिर्फ 5 विकेट ही मिले हैं. पिछले दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में तो ईशांत शर्मा एक विकेट तक नहीं चटका पाए.  सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से शुरू की थी और उसी के अगले महीने ईशांत को वनडे में डेब्यू करने का मौका मिला. ईशांत अब तक 80 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसमें वो 115 विकेट चटकाने में सफल रहे हालांकि टी20 क्रिकेट में शर्मा इतने सफल नहीं रहे. युवाओं के रहते जल्द बड़े फैसले लिए जा सकते हैं, जिसके लिए टीम इंडिया में अभी से ही तैयारी होने लगी है. 

टीम इंडिया से कट सकता है पत्ता

ईशांत का वनडे करियर देखा जाए तो अच्छा कहा जा सकता है, लेकिन चयनकर्ताओं ने इन्हें 2016 से एक भी वनडे मैच में खेलने का मौका नहीं दिया है. टीम इंडिया में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है. सिराज और उमेश यादव जैसे गेंदबाज टेस्ट फॉर्मेट में अच्छा कर रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया से इशांत शर्मा का पत्ता कट सकता है. ईशांत 100 से अधिक टेस्ट खेल चुके हैं, जिसमें 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.  

एक भी विकेट नहीं ले सके

मौजूदा भारतीय टीम में 100 टेस्ट खेल चुके एकमात्र खिलाड़ी ईशांत शर्मा इंग्लैंड दौरे पर नाकाम रहे और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी एक भी विकेट नहीं ले सके. ईशांत ने लंबे समय से ज्यादा टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. वह IPL नहीं खेलते और ना ही टी20 वर्ल्ड कप खेला. इतने लंबे ब्रेक का उन पर असर पड़ा है .

पिछले 4 टेस्ट में ऐसा रहा प्रदर्शन

ईशांत ने पिछले चार टेस्ट में 109.2 ओवर डालकर सिर्फ आठ विकेट लिए हैं. आईपीएल के दूसरे चरण में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी नहीं चुना गया था. इशांत शर्मा को बाहर कर विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ शार्दुल ठाकुर को मौका दे सकते हैं, जो गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस Playing 11 के साथ उतर सकता है भारत: 

मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.  

Related Articles

Back to top button