क्या आप जानते है सेकेंड हैंड कार खरीदते समय किन खास बातों रखें का ध्यान…

कोरोना काल के बाद से लोगों के बजट पर काफी असर पड़ा है। वहीं लोगों के मन में नई कार खरीदने का प्लान बजट की वजह से कई बार फेल गया है। आज हम आपको सेकेंड हैंड कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको बताएंगे सेकेंड हैंड कार खरीदना कितना किफायती हो सकता है और इसको खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

बॉडी डेंट और स्क्रैच

सेकेंड हैंड कार खरीदे समय सबसे पहले आप कार की कंडीशन चेक करें, क्योंकि लोग जब भी आप सेकेंड हैंड कार खरीद के घर जाओगे तो आसपास के लोग उसको देखकर कोई नुस्ख नहीं निकालेंगे और आपको नई कार वाली फिलिंग भी आएगी। अगर आप एक से दो साल इस्तेमाल की गई कार खरीदते हैं तो आपको इसकी बॉडी परफेक्ट कंडीशन में मिल सकता है, वहीं अगर 5-6 साल पुरानी कारों की बात की जाए तो इसके बॉडी में डेंट लगने की संभावना हो जाती है। ऐसे में सेकेंड हैंड कार खरीदते समय इन बातों पर जरूर गौर करें।

मकैनिक लेकर जाएं

जब भी सेकेंड हैंड कार खरीदने जाएं तो कोशिश कर की साथ में कार के बारे में जानकारी रखने वाली आदमी साथ में हो या कोई पास के मैकेनिक को साथ में लेकर जाएं, ताकि वह गाड़ी के इंजन और अन्य जरूरी चीजों को चेक कर सके।

सस्पेंशन करें चेक

सेकेंड हैंड कार खरीदते समय कार के सस्पेंशन की जांच अवस्य करवाएं, अक्सर देखा जाता है कि 5 से 6 साल पुरानी कारें वैसे तो ठीक ठाक हालत में होती हैं लेकिन इनके सस्पेंशन में समस्या हो सकती है। दरअसल सस्पेंशन काफी देर से खराब होता है, ऐसे में समय बीतने के साथ ही इसमें समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं। इसलिए इसपर ध्यान देना जरूरी है।

सर्विस रिकॉर्ड देखें

अगर आप सेकेंड हैंड कार खरीद रहे हैं तो उसके सर्विस रिकॉर्ड को देखना बेहद जरूरी है। इसका सीधा लिंक गाड़ी के माइलेज से हैं इसलिए ऐसी कार खरीदते समय उसकी माइलेज की जांच जरूरी हैं।

अन्य जरूरी बातें

अगर आप सेकेंड हैंड कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो, आप दो से तीन साल पुरानी सेकेंड हैंड कारों को प्राथमिकता पर रखें क्योंकि उनकी कंडीशन सबसे बेहतर होती है और दाम में भी आपको 20 से 30 फीसद तक की छूट मिल जाएगी, लेकिन इससे ज्यादा पुरानी कार को तब ही चुनें जब कीमत सही हो और कार बेहतर कंडीशन में हो।

Related Articles

Back to top button