नासा का अब तक का सबसे अधिक शक्तिशाली टेलीस्‍कोप जेम्‍स वेब दक्षिण अमेरिका के फ्रेंज गुयाना स्‍पेसपोर्ट से किया लान्‍च, यहां जाने Live Video

नासा का अब तक का सबसे अधिक शक्तिशाली टेलीस्‍कोप जेम्‍स वेब शनिवार की सुबह करीब 7:20 बजे दक्षिण अमेरिका के फ्रेंज गुयाना स्‍पेसपोर्ट (यूरोप स्‍पेसपोर्ट)) से लान्‍च कर दिया गया। इसको आरियान 5 राकेट से लान्‍च किया गया है। इस टेलीस्‍काप से हमारे ब्रह्मांड के बनने की गुत्‍थी को सुलझाने में मदद मिल सकेगी। हमारे सौरमंडल और ब्रह्मांड में बनने वाली पहली गेलेक्‍सी के बारे में वैज्ञानिक करीब से जान सकेंगे। इसके अलावा तारों की खोज और इनके उलझे रहस्‍यों को सुलझाने में भी इससे मदद मिल सकेगी। इसके लान्‍च होने के बाद से अब तक की सारी गतिविधियों की ताजा जानकारी नासा द्वारा यूट्यूब पर दी जा रही है। ब्रह्मांड और नासा में दिलचस्‍पी रखने वाले https://www.youtube.com/watch?v=SdzEBAloCUY लिंक पर क्लिक कर इसकी ताजा जानकारी ले सकते हैं। इस पर लगातार लोग अपने कमेंट्स भी कर रहे हैं।

इसके लान्‍च होने के बाद नासा के एडमिनिस्‍ट्रेटर बिल नेल्‍सन ने कहा कि ये नासा और उसके सहयोगियों के भविष्‍य में आगे बढ़ने की उनकी महत्‍वकांक्षा को दर्शाता है। उन्‍होंने कहा कि जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलीस्‍कोप के जरिए हम उन चीजों को समझ सकेंगे जिनके बारे में हम आज तक नहीं जान पाए हैं। इसके लान्‍च के पांच मिनट बाद से ही ग्राउंड टीम को टेलीमेट्री डाटा मिलने भी शुरू हा गए। इस टेलीस्‍कोप को करीब 870 मील (1400 किमी) ऊपर अंतरिक्ष में स्‍थापित किया गया है। लान्‍च के करीब 30 मिनट बाद ही इसके सोलर पैनल खोल दिए गए। इसके बाद केन्‍या की मालिंदी ग्राउंड स्‍टेशन से इस टेलीस्‍कोप का कम्‍यूनिकेशन लिंक स्‍थापित हो जाएगा।

इसके लान्‍च के करीब 12 घंटे 30 मिनट बाद इंजीनियर्स और ग्राउंड कंट्रोलर कमांड की शुरुआत करेंगे और इसके इंजन की शुरुआत करेंगे। इससे पैदा होने वाला थ्रस्‍ट इस टेलीस्‍कोप को धरती से हजारों किमी की दूरी पर इसके डेस्टिनेशन की तरफ ले जाएगा।

Related Articles

Back to top button