पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री मोहम्मद शाह कुरैशी की सोशल मीडिया पर लोग जमकर कर रहे आलोचना, पढ़े पूरी खबर

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) की जमकर सोशल मीडिया पर आलोचना की जा रही है। दरअसल पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री कुरैशी मंगलवार को सऊदी अरब के दूत नवफ बिन ( Nawaf bin) के सामने अपमानजनक तरीके से अकड़कर बैठे नजर आए। उनका जूता सऊदी विदेश मंत्री की तरफ था। कुरैशी के बैठने के इस तरीके पर सऊदी जनता भड़क गई है। ऐसा दूसरी बार है जब कुरैशी सऊदी अरब-पाकिस्‍तान के रिश्‍ते के लिए सिरदर्द साबित हुए हैं। बता दें कि मंगलवार को सऊदी अरब के दूत ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री को इस्लामाबाद में बुलाया था।

 पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री कुरैशी की सोशल मीडिया में जमकर आलोचना कर रही है। इस तस्‍वीर में कुरैशी अपना जूता सऊदी विदेश मंत्री की ओर किए हैं और यह सऊदी की जनता को काफी नागवार गुजरा।इसपर पाकिस्तानी व सऊदी ट्विटर यूजर्स ने कमेंट किए हैं। सऊदी यूजर ने कहा है कि पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ने सऊदी विदेश मंत्री का बहुत ही गलत तरीके से स्‍वागत किया है। पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री के सऊदी विदेश मंत्री का इस तरह से स्‍वागत करने का यदि कोई बड़ा कारण नहीं है तो यह राजनयिक प्रोटोकॉल के मूलभूत सिद्धांतों के प्रति बेशर्मी, मूर्खता और अज्ञानता की हद है।

सोशल मीडिया पर यूजर्स का फूटा गुस्सा 

वहीं एक यूजर ने कहा, ‘मैं अगर सऊदी विदेशी मंत्री के साथ मैं होता तो मैं उठकर चला जाता।’ एक और यूजर ने लिखा, ‘यह पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री का सऊदी अरब के विदेश मंत्री के प्रति अशिष्‍ट, मूर्खतापूर्ण और गैर राजनयिक व्‍यवहार है। सऊदी विदेश मंत्री ने जिस तरह से इस अपमान को चुपचाप सह लिया, उससे मैं उनका प्रशंसक हो गया हूं।’ पाकिस्‍तान और सऊदी अरब के बीच गहरे राजनयिक और सैन्‍य संबंध हैं लेकिन हालिया वर्षों में पाकिस्‍तान के मूर्खतापूर्ण व्‍यवहार की वजह से खराब हो गए हैं।

मीटिंग में इलाके के ताजा हालात पर हुई चर्चा  

बता दें कि इस मीटिंग में दोनों मंत्रियों ने इलाके के ताजा हालात पर चर्चा की है और आपसी रिश्‍तों की समीक्षा की है। पाकिस्‍तान कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के खात्‍मे के बाद से ही 57 मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने के लिए लगातार सऊदी अरब पर दबाव डाल रहा है। हालांकि अब तक उसे इस प्रयास में सफलता नहीं मिल पाई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के बाद ओआईसी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा संगठन है। ओआईसी की बैठक न होने के पीछे एक बड़ी वजह सऊदी अरब है। सऊदी अरब ओआईसी के जरिए भारत को कश्‍मीर पर चित करने की पाकिस्‍तानी चाल में साथ नहीं दे रहा है।

Related Articles

Back to top button