भारतीय तट रक्षक में नाविक और यांत्रिक पदों के लिए निकली भर्ती ,जानिए कैसे करें आवेदन ,देखें अधिसूचना

भारतीय तट रक्षक (आइसीजी) में नाविक, यांत्रिक भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारतीय तट रक्षक द्वारा नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक पदों की कुल 322 रिक्तियों के लिए आवेदन आज, 4 जनवरी 2022 से किये जा सकते हैं। आइसीजी द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आज सुबह 11 बजे से 14 जनवरी 2022 की शाम 5 बजे तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे। वहीं, निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत लिखित परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित है और परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तारीख से 2 या 3 दिन पूर्व जारी किए जाएंगे। वहीं, आइसीजी द्वारा नाविक/यांत्रिक लिखित परीक्षा के नतीजों की घोषणा परीक्षा तिथि से 30 दिनों के भीतर कर दी जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को भारतीय तट रक्षक (आइसीजी) की आधिकारिक वेबसाइट, joinindiancoastguard.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होम पेज पर ही एक्टिव किए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर अपने विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके अप्लीकेशन सबमिट करना होगा। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

नाविक (जनरल ड्यूटी) – इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) के पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ और फिजिक्स विषयों के साथ 10+2 उत्तीर्ण किया हो। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।।

नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) – नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) पदों के लिए 10वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।।

यांत्रिक – यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button