नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेगनेंसी के दौरान करें ये 4 काम…

माँ बनना हर महिला के लिए बहुत खास होता है। हालाँकि माँ बनने के लिए महिला को कई तरह की तकलीफों से गुजरना पड़ता है। जी दरअसल प्रेगनेंसी के शुरुआती समय से परेशानियों का सिलसिला शुरू होता है और डिलीवरी और इसके कई दिनों बाद तक बना रहता है। ऐसे में इस दौरान महिला को बच्चे की सुरक्षा और अपनी सुरक्षित डिलीवरी ​की फिक्र भी परेशान करती है। आज के समय में कई महिलाएं लेबर पेन से बचने के लिए सिजेरियन डिलीवरी कराना पसंद करती हैं। हालाँकि अगर विशेषज्ञों की मानें तो नॉर्मल डिलीवरी में महिला को दर्द जरूर बर्दाश्त करना पड़ता है, लेकिन इसमें महिला की रिकवरी बहुत जल्दी होती है। इसके अलावा यह बड़ी फायदेमंद होती है। ऐसे में कई बार महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी की कोशिश करती है लेकिन वह सफल नहीं हो पाती। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान क्या करें?

नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेगनेंसी के दौरान करें ये काम-


1. प्रेगनेंसी के दौरान मीठा या चटपटा खाने की इच्छा होती है। ऐसे में क्रेविंग दूर करने के चक्कर में चॉकलेट, चायनीज, पिज्जा जैसी अनहेल्दी चीजें न खाएं। क्योंकि इससे आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है, बल्कि हेल्दी चीजें खाकर क्रेविंग को दूर करें।

2. कई महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा काम नहीं करतीं। हालाँकि प्रेगनेंसी में आप जितनी एक्टिव रहेंगी, नॉर्मल डिलीवरी का चांस उतना ज्यादा होगा। लेकिन कोई भारी चीज उठाने का या झुकने का काम न करें। इसी के साथ अगर कोई कॉम्प्लीकेशंस हैं, तो काम के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

3. प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने के कारण महिलाओं मसल्स स्टिफ हो जाती हैं, इसके चलते वह नॉर्मल डिलीवरी का प्रेशर सहन नहीं कर पातीं। वहीं इसके लिए महिलाओं को तेल मालिश करनी चाहिए ताकि उनका शरीर नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार हो सके।

4. प्रेग्नेंसी के दौरान सकारात्मक सोच को विकसित करें और तनाव से दूर रहें। जी हाँ और इसके लिए अच्छी किताबें पढ़ें, संगीत सुनें या अपनी पसंद का कोई भी काम करें।

Related Articles

Back to top button