TATA Motors ने TIago और Tigor के CNG वेरिएंट के लॉन्च की तारीख का किया ऐलान

टाटा मोटर्स अपने ग्राहकों के लिए एक बहुत अच्छी खबर लेकर आई है, कंपनी 19 जनवरी को अपनी दो सबसे किफायती कारों के CNG वेरिएंट लॉन्च करने वाली है. टाटा टिआगो और टाटा टिगोर के CNG मॉडल अब और भी पैसा वसूल होने वाले हैं. इन दोनों कारों के लिए अनाधिकारिक रूप से बुकिंग भी शुरू कर दी गई है और शहर और डीलरशिप के हिसाब से 5,000 और 11,000 रुपये के साथ इन दोनों CNG मॉडल्स को बुक किया जा सकता है. माना जा रहा है कि सबसे पहले टाटा मोटर्स टिआगो CNG मार्केट में लाएगी, इसके बाद टिगोर CNG. कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि अल्ट्रोज और नैक्सॉन के CNG वेरिएंट्स भी कंपनी जल्द बाजार में लाएगा.

1.2-लीटर तीन-सिलेंडर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन

मौजूदा टिआगो और टिगोर के साथ कंपनी ने 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया है जो 86 हॉर्सपावर और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. दोनों कारों के CNG वेरिएंट भी इसी क्षमता के साथ आ सकते हैं या इनमें मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है. कंपनी ने दोनों कारों को मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्प दिए हैं, हालांकि CNG वेरिएंट के साथ सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन मिल सकता है.

मारुति सुजुकी और ह्यून्दे को तगड़ा मुकाबला

टिआगो CNG और टिगोर CNG के साथ इस सेगमेंट में कंपनी मारुति सुजुकी और ह्यून्दे को तगड़ा मुकाबला देने वाली है. फिलहाल बाजार में सबसे बड़ी CNG रेन्ज मारुति की है जो ऑल्टो CNG से शुरू होती है और अर्टिगा CNG तक जाती है. ह्यून्दे ने सेंट्रो CNG से लेकर ह्यून्दे ऑरा CNG तक बाजार में उतार रखे हैं. ऐसे में टिआगो और टिगोर CNG बाजार में आते ही गर्मी बढ़ाने वाली हैं. टाटा इन दोनों CNG वेरिएंट के साथ इस सेगमेंट में दमदार मुकाबला पेश करने वाली है.

CNG वाहनों को बढ़ावा दे रही सरकार

इन सभी कंपनियों द्वारा CNG वेरिएंट पेश करने की सबसे बड़ी वजह देश में पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमत है और यही वजह है कि ग्राहक अब फैक्ट्री-फिटेड CNG कारें लेने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. भारत सरकार भी CNG वाहनों को बढ़ावा दे रही है क्योंकि ये ना सिर्फ किफायती हैं, बल्कि इनके उपयोग से ईंधन का आयात भी कम होगा. ये दोनों सस्ती कारें भारत में खूब पसंद की जाती हैं और इनके CNG वेरिएंट ग्राहकों के लिए और भी किफायती साबित होने वाले हैं.

Related Articles

Back to top button