बुनकर सेवा केंद्र के लिए मिले 21 लाख रुपये का अब भी नहीं चल सका पता, पढ़े पूरी खबर

बुनकर सेवा केंद्र का 71 लाख 25 हजार रुपये में से 50 लाख रुपये का पता चल गया है। यह राशि बिहार सरकार के खाते में जमा है, लेकिन 21 लाख 25 हजार रुपये का काई पता नहीं चल पा रहा है। कहा जा रहा है कि यह राशि ट्रांसफर होकर सृजन महिला विकास सहयोग समिति के खाते में जमा हो गई थी।

71 लाख 25 हजार रुपये भारत सरकार ने 50 डिसमिल जमीन खरीद के लिए उपलब्ध कराया था। दस साल बाद पता चला कि 50 लाख रुपये बिहार सरकार के खाते में जमा है। इससे संबंधित कागजात भी मिल गया है, लेकिन 21 लाख 25 हजार रुपये का कोई अता-पता नहीं है। जिस समय बुनकर सेवा केंद्र की जमीन के लिए राशि आई थी, उस समय सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड द्वारा सरकारी खजाने में सेंध लगाने का कार्य शुरू हो गया था। इस कारण आशंका जाहिर की जा रही है कि 21 लाख 25 हजार रुपये भी सृजन के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया होगा। इस मामले की तेजी से जांच चल रही है। अगर राशि का पता नहीं चला तो राजस्व विभाग बैंक से वसूली की प्रक्रिया शुरू करेगा।

पालिटेक्निक में बनेगा बुनकर सेवा केंद्र

पालिटेक्निक में बुनकर सेवा केंद्र बनेगा। इसके लिए पालिटेक्निक की 50 डिसमिल जमीन सशुल्क ट्रांसफर करने प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बुनकर सेवा केंद्र की जमीन के लिए केंद्र सरकार ने 2010 में ही 71 लाख 25 हजार रुपये भेजे थे। राज्य केबिनेट से पास होने के बाद जमीन ट्रांसफर हो जाएगा। बुनकर सेवा केंद्र की जमीन को लेकर केंद्र सरकार ने राशि भेजकर चुप्पी साध ली थी। केंद्र सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का पत्राचार नहीं किए जाने के कारण मामला पेंडिंग में चला गया था। हाल के दिनों में केंद्र सरकार ने इस मामले का संज्ञान लिया। संज्ञान लेने के बाद राजस्व विभाग में फाइल निकाली गई। इसके बाद पता चला कि जमीन को लेकर राजस्व विभाग ने सहमति दे दी है।  

Related Articles

Back to top button