के-पॉप स्टार वांग येरेन की दक्षिण कोरिया में हो रही आलोचना, जानें क्या है वजह?

के-पॉप स्टार वांग येरेन (K-Pop Star Wang Yiren) की दक्षिण कोरिया (South Korea) में आलोचना हो रही है. इसकी वजह है उनका अपने प्रशंसकों के सम्मान में झुकने से इनकार करना. उन्होंने सियोल में परफॉरमेंस के दौरान घुटने पर बैठकर पारंपरिक रूप से फैंस के प्रति प्यार और सम्मान दर्शाने से इनकार कर दिया था. के-पॉप बैंड एवरग्लो (Everglow Band) की मेंबर वांग येरेन ने इसके बजाये अभिभावदन का चीनी तरीका इस्तेमाल किया था. जिसके लेकर दक्षिण कोरिया में उन्हें निशाना बनाया जा रहा है.

चीनी सिंगर के खिलाफ खोला मोर्चा 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, आलोचना के साथ-साथ चीनी सिंगर (Chinese Singer) को नस्लीय रूप से प्रताड़ित भी किया जा रहा है. इसी महीने की शुरुआत में उन्होंने दक्षिण कोरिया में एक परफॉरमेंस दी थी, जिसकी फुटेज वायरल हो रही है. फुटेज में दिखाया गया है कि वांग येरेन ने हाथ हिलाकर अपने प्रशंसकों का अभिवादन किया. इस वजह से उनके कोरियाई प्रशंसक नाराज हो गए हैं.

चीनी तरीका किया था इस्तेमाल

सिंगर ने मुट्ठी और हथेली को मिलाकर अपने प्रशंसकों को धन्यवाद दिया और नए साल की शुभकामनाएं दी थीं. अभिभावदन का ये तरीका चीन में आम है, लेकिन कोरिया में घुटनों के बल झुककर ऐसा किया जाता है. चीनी सिंगर के प्रति नाराजगी इसलिए भी बढ़ गई है, क्योंकि उनके बैंड के बाकी सदस्यों ने कोरिया की परंपरा का पालन करने हुए अपने फैंस के सामने झुकने में कोई झिझक महसूस नहीं की. दरअसल, चीन में घुटने के बल बैठकर धन्यवाद प्रकट करने की परंपरा नहीं है, इसे वहां अनुचित माना जाता है. जबकि दक्षिण कोरिया में इसे बधाई और धन्यवाद देने का आदर्श तरीका माना जाता है.

‘दूसरों की संस्कृति का सम्मान नहीं’

के-पॉप स्टार वांग येरेन मूल रूप से चीन की रहने वाली हैं, लेकिन दक्षिण कोरिया में होने के बावजूद उनका वहां की संस्कृति का सम्मान न करना लोगों को पसंद नहीं आया है. नाराज प्रशंसकों का कहना है कि उन्हें चीन वापस चले जाना चाहिए. एक फैन ने कहा, ‘वांग येरेन कोरिया में पैसा कमा रही हैं और चीन की संस्कृति का पालन कर रही हैं, जो पूरी तरह गलत है. येरेन की हरकत दर्शाती है कि चीनी लोगों को दूसरों की संस्कृति के प्रति कोई सम्मान नहीं’. इस बीच, एवरग्लो बैंड का कामकाज देखने वाली येहुआ एंटरटेनमेंट ने रविवार को बताया कि सिंगर वांग कुछ वक्त के लिए चीन वापस लौट रही हैं. जारी बयान के मुताबिक गायिका फरवरी तक घर पर ही रहेंगी और अपनी पढ़ाई पर ध्यान देंगी.

Related Articles

Back to top button