स्किन से लेकर सेहत तक के लिए फायदेमंद है नीम

ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) के बढ़ते हुए मामलों के बीच लोगों को अपनी सेहत पर खास ध्यान देने के लिए कहा जा रहा है। इन दिनों ठंड का मौसम है और इस मौसम में सभी बीमारियों से दूर रहने के लिए कई घरेलू उपाय किये जा सकते हैं। हालाँकि आज हम आपको जो नुस्खा बताने जा रहे हैं वह जरा कड़वा नुस्खा है। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं नीम (neem beenfits) की पत्तियों के बारे में। आपको बता दें कि नीम के पत्ते न सिर्फ आपको फिजिकली बल्कि मेंटली भी बहुत मदद करते हैं। ये आपके दिमाग को शांत मजबूत बनाने का काम करते हैं। जी दरअसल इसमें कईं ऐसी मेडिसिनल क्वालिटीज होती हैं, जिससे न सिर्फ हेल्थ (neem leaves benefits) अच्छी होती है बल्कि खूबसूरती भी बरकरार रहती है। तो आज हम आपको बताते हैं नीम के फायदों के बारे में।

स्किन की खूबसूरती रखे बरकार- नीम के पत्ते स्किन की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। जी हाँ और इसके तेल को स्किन पर लगाने से ड्राई स्किन की प्रॉब्लम से निजात मिलता है। इसी के साथ ही ये स्किन को (neem leaves for skin) ग्लो करने में मदद करती है। जी दरअसल इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एजिंग की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा इसके तेल में विटामिन E मौजूद होता है। जो स्किन को हाइपर पिगमेंटेशन से बचा कर रखता है।

* नीम को लेकर हुई स्टडीज में यह देखा गया है कि इसके पत्तों का अर्क दांतों मसूड़ों पर 6 हफ्ते तक रोजाना लगाने से प्लाक बनना कम हो सकता है। जी हाँ और यह मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को भी कम कर सकता है जो दांतों के मैल यानी डेंटल प्‍लाक का कारण बनता है। इसके अलावा अगर अर्क नहीं मिलता है तो आप नीम के पत्‍तों (neem leaves for strong teeth) को ही अच्‍छी तरह से धोकर सुबह-सुबह चबा सकते हैं।

* कोरोना काल में भी नीम कारगर है। जी दरअसल नीम खाने से इम्यूनिटी (boost immunity) बढ़ती है। नीम का जूस या काढ़ा बनाइए और अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाइए। जी दरअसल कोरोना काल में तो कई लोगों ने नीम की गोलियां (Neem capsules benefits) खाना भी शुरू कर दिया था क्योंकि इन्हें लेने से बॉडी को बीमारियों से लड़ने (Diseases cured by neem leaves) की एनर्जी मिलती है। 

Related Articles

Back to top button