भारत-इजरायल संबंधों के तीस वर्ष पूरा होने पर PM मोदी ने कहा-एक विशेष महत्व रखता है आज का दिन….

भारत और इजरायल के संबंधों के तीस वर्ष पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि आज का दिन हमारे संबंधों में एक विशेष महत्व रखता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 30 साल पहले आज के दिन हमारे बीच डिप्लोमेटिक रिलेशन पूर्ण रूप से स्थापित हुए थे। भारत और इजरायल के संबंधों को आगे ले जाने और नए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। दुनिया में आए महत्वपूर्ण बदलावों के बीच आपसी संबंधों का महत्व और बढ़ा है।

दोनों देशों के बीच एक नए अध्याय की शुरुआत

पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन दोनों देशों के बीच एक नए अध्याय की शुरुआत हुई थी। ये अध्याय नया था लेकिन हमारे देशों का इतिहास बहुत पुराना है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जब दुनिया महत्वपूर्ण बदलाव देख रही है, भारत-इजरायल संबंधों का महत्व और भी बढ़ गया है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दशकों में भारत-इजरायल की दोस्ती आपसी सहयोग में नए मील के पत्थर हासिल करेगी।

लोगों के बीच सदियों से घनिष्ठ नाता

भारत और इजरायल के बीच पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने के अवसर पर अपने वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हमारे लोगों के बीच सदियों से घनिष्ठ नाता रहा है जैसा कि भारत का मूल्य स्वभाव है कि सैकड़ों वर्षों से हमारा यहूदी समुदाय भारतीय समाज में बिना किसी भेद-भाव के एक सौहार्दपूर्ण वातावरण में रहा है। उसने हमारी विकास यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत और इजराइल के बीच सहयोग ने दोनों देशों की विकास कहानियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत-इजरायल संबंधों का महत्व और बढ़ा

पीएम मोदी ने कहा- दोनों देशों के लोगों ने हमेशा विशेष संबंध साझा किया है। ऐसे समय में जब विश्व महत्वपूर्ण बदलाव के दौर से गुजर रहा है, भारत-इजरायल संबंधों का महत्व और बढ़ा है। भारत अपनी स्वतंत्रता का 75वां साल मना रहा है। इजरायल अगले वर्ष अपनी आजादी का 75वां साल मनाएगा। और दोनों देश राजनयिक संबंधों का 30वां साल मना रहे हैं। इसे देखते हुए आपसी संबंधों में नए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए इससे अच्छा समय और नहीं हो सकता। 

इजरायली पीएम बोले- दोनों देशों के बीच है गहरी दोस्ती

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक इजरायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने शनिवार को कहा कि भारत और इजरायल के बीच गहरी दोस्ती है। उन्होंने मजबूत मित्रता के लिए प्रतिबद्धता दिखाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी धन्यवाद दिया। दोनों देशों के बीच सहयोग के अवसरों को अनंत बताते हुए बेनेट ने कहा कि हमारे संबंध मजबूत हैं। आने वाले समय में यह और सुदृढ़ होंगे। अपने वीडियो संदेश में बेनेट ने कहा, साझेदारी के ये 30 वर्ष अद्भुत रहे। इस दौरान हमारे बीच सांस्कृतिक, सैन्य और आर्थिक सहयोग में बढ़ोतरी हुई।

तीन मूर्ति हाइफा चौक भारतीय, इजरायली रंगों से जगमगा उठा

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक राजधानी दिल्‍ली स्थित तीन मूर्ति हाइफा चौक शनिवार को भारतीय और इजरायली रंगों से जगमगा उठा। भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में यह आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि 14 जनवरी, 2018 को तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर तीन मूर्ति हाइफा चौक कर दिया गया था। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी भाग लिया था। 

Related Articles

Back to top button