अब रोहित शर्मा की कप्तानी में वनडे और टी-20 खेलते नजर आएंगे स्टार क्रिकेटर विराट कोहली

स्टार क्रिकेटर विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फार्मेट से टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ चुके हैं। वह अब रोहित शर्मा की कप्तानी में वनडे और टी-20 खेलते नजर आएंगे। टेस्ट में टीम इंडिया का कप्तान कौन होगा? इसकी घोषणा नहीं हुई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ छह फरवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। इसके बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेली जाएगी। विराट दोनों के लिए उपलब्ध हैं। इस बीच ट्विटर पर उनका एक पोस्ट वायरल हो रहा है। उन्होंने एक मिरर सेल्फी ली है और कैप्शन दिया है- हमेशा खुद का मुकाबला खुद से होता है (Its Always You vs You)। 

विराट ने यह कैप्शन देकर इशारों-इशारों में बहुत कुछ कह दिया है। शायद वो इस ट्वीट के माध्यम से बताना चाहते हैं कि पिछली बातों को भुलाकर आगे बढ़ना चाहते हैं और खुद को साबित करना चाहते है। वह बताना चाहते हैं कि कप्तानी छोड़ने के बाद उनपर कोई दबाव नहीं है। वह बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और टीम की बेहतरी के लिए योगदान देना चाहते हैं। फोटो में वह काफी अक्रामक दिखाई दे रहे हैं। मैदान पर उनकी शैली भी ऐसी ही है। वह अक्रामक क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में उन्होंने इस ट्वीट के माध्यम से यह बता दिया है कि उनकी शैली में कोई बदलाव नहीं आने वाला है। वह अक्रामकता नहीं छोड़ने वाले। 

कप्तान के तौर पर शानदार रिकार्ड

बतौर कप्तान विराट कोहली का टेस्ट, वनडे और टी-20 में शानदार रिकार्ड रहा है। हालांकि, टीम उनकी कप्तानी में एक भी आइसीसी ट्राफी नहीं जीत पाई। टेस्ट में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार सफलता हासिल की। विदेशों में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा। 68 में से 40 टेस्ट टीम इंडिया उनकी कप्तानी में जीती। वनडे में 95 में से 65 में जीत मिली। टी-20 में 50 मैंचों में उन्होंने कप्तानी की 30 में जीत मिली।

71 वें इंटरनेशनल शतक का इंतजार

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अबतक 70 शतक लगा चुके हैं। साल 2008 में डेब्यू के बाद महज 11 साल में उन्होंने 70 शतक ठोक दिए, लेकिन पिछले दो साल से उनका बल्ला रूठा हुआ है। वह साल 2019 के बाद से शतक नहीं लगा पाए हैं। इस दौरान ऐसा नहीं रहा है कि कोहली बतौर बल्लेबाज जूझते दिखे हैं। उनके बल्ले से रन निकल रहे हैं। वह फिफ्टी जड़ते हैं और शानदार लय में दिखते हैं, लेकिन शतक नहीं लगा पा रहे। एक समय कोहली के बल्ले से इतने शतक निकलते थे कि लगता था वह सचिन तेंदुलकर के शतकों के शतक का रिकार्ड तोड़ देंगे, लेकिन पिछले दो साल से वह सैंकड़ा नहीं जमा पा रहे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खत्म कर सकते हैं शतक का सूखा

कोहली कप्तानी छोड़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल की कप्तानी में वनडे सीरीज में बतौर बल्लेबाज खेलते नजर आए। तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से हार गई। हालांकि, कोहली ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने दो अर्धशतक लगाए। ऐसे में उनकी फार्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में शतक का सूखा खत्म कर सकते हैं। वैसे भी विंडीज के खिलाफ उनका रिकार्ड शानदार है। वनडे में आखिरी शतक उन्होंने इसी टीम के खिलाफ लगाया था। 

Related Articles

Back to top button