WhatsApp ऑनलाइन स्कैम्स और फ्रॉड्स का ये बड़ा जरिया आया सामने, यूं उड़ा ले जाएंगे आपके पैसे

 हमारे रिश्तेदार और दोस्त चाहें हमारे पास हों या हमसे दूर किसी और शहर या देश में भी हों, हम आज उनसे हमारे स्मार्टफोन्स और इंटरनेट की वजह से जुड़े रहते हैं. इसमें हमारी सबसे ज्यादा मदद जो प्लेटफॉर्म्स करते हैं, उनमें वॉट्सएप (WhatsApp) एक बहुत बड़ा नाम है. चैटिंग, वॉयस कॉल्स और वीडियो कॉल्स के साथ-साथ वॉट्सएप जिस एक चीज के लिए और चर्चा में रहता है, वो है अनलाइन स्कैम्स. इंटरनेट के इस दौर में अनलाइन फ्रॉड्स और स्कैम्स एक आम बात हो गई और वॉट्सएप इन फ्रॉड्स का एक बहुत बड़ा जरिया है..

WhatsApp से हो रहे हैं खतरनाक स्कैम्स

वॉट्सएप मुख्य रूप से एक मैसेजिंग ऐप है जिसकी मदद से आप अपने घरवालों, रिश्तेदारों, दोस्तों और काम से जुड़े लोगों से बात कर पाते हैं. ऐसा भी कई बार होता है कि आपको अनजान नंबरों से मैसेज आएं. बस इसी तरह के मैसेज आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. आज हम वॉट्सएप पर होने वाले तीन सबसे आम स्कैम्स की बात कर रहे हैं जिनसे आपको बचकर रहना चाहिए वरना आपको बहुत नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

‘हेलो मम’ और ‘हेलो डैड’ स्कैम

ये वॉट्सएप पर होने वाला सबसे कॉमन स्कैम माना जाता है. जैसा कि इसका नाम है, इस स्कैम में आपको अनजान नंबर से अपने किसी ‘रिश्तेदार’ या ‘दोस्त’ का मैसेज आता है जिसे आम तौर पर पैसों की जरूरत होती है. दरअसल मैसेज करने वाला एक हैकर या स्कैम्स्टर होता है जो आपका दोस्त या रिश्तेदार बनकर आपको मैसेज करता है. इस तरह के स्कैम्स से बचने के लिए आपको सतर्कता बरतनी होगी ताकी आप इस तरह के किसी भी झांसे में न आ जाएं.

सिक्योरिटी कोड्स स्कैम

इस तरह के स्कैम भी पैसे चुराने का ही एक जरिया हैं और इसमें भी हैकर आपका दोस्त या रिश्तेदार बनकर मैसेज करता है. फर्क इतना ही कि यहां पहले आपके पास वॉट्सएप पर एक छह डिजिट का सिक्योरिटी कोड आता है और फिर ‘दोस्त’ या रिश्तेदार’ से मैसेज आता है कि किसी वजह से वो एक नया वॉट्सएप अकाउंट बना रहे हैं और कोड की जरूरत है. इस तरह से यूजर को फंसाया जाता है और अकाउंट को हैक करके पैसे चुराए जाते हैं.

वाउचर स्कैम्स

वाउचर स्कैम्स भी बहुत आसानी से यूजर्स को बेवकूफ बनाने में कामियाब हो जाते हैं. इस तरह के स्कैम्स में आपको किसी लॉटरी जीतने या फिर किसी तरह के महंगे प्राइज जीतने का मैसेज आएगा जो इतना आकर्षक लगेगा कि आप आसानी से इसके जाल में फंसकर अपने निजी डिटेल्स शेयर कर देंगे ताकी आपको वो प्राइज मिल सके. सीधी सी बात का ध्यान रखें कि अगर प्राइज जरूट से ज्यादा बड़ा और आकर्षक लग रहा है, तो वो केवल आपको ठगने का एक तरीका है.

ये हैं वो तीन तरह के स्कैम्स जो सबसे ज्यादा कॉमन हैं और सबसे ज्यादा नुकसान भी कराते हैं. इन स्कैम्स से बचने का सबसे अच्छा तरीका है इस तरह के मैसेजेज से डील करते समय सावधान और सतर्क रहना और सूझबूझ से काम करना.      

Related Articles

Back to top button