राजधानी में लगातार बढ़ते क्राइम को कम करने के लिए कई ऑपरेशन चला रही दिल्ली पुलिस, 18 हजार से ज्यादा अपराधी अरेस्ट

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ता रहा है. वहीं दिल्ली पुलिस (Delhi Police) बढ़ते क्राइम को कम करने के लिए कई ऑपरेशन चला रही है. जहां इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट की है. ये वो डिस्ट्रिक्ट है जहां CAA-NRC के विरोध में प्रदर्शन हुए और फिर दंगे हो गए थे, जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी. इसी डिस्ट्रिक्ट में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए ऑपरेशन अंकुश (Operation Ankush) की शुरुआत की गई थी जो अब तक कामयाब रहा है.

दिल्ली पुलिस का ‘ऑपरेशन अंकुश’

ऑपरेशन अंकुश की शुरुआत नॉर्थ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी संजय कुमार सेन ने की. जिसका मुख्य उद्देश्य डिस्ट्रिक्ट के उन अपराधियों को पकड़ना था जिन्होंने इलाके में अपना खौफ पैदा कर रखा था. उन बदमाशों को पुलिस एक्शन लेते हुए गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले साल 2021 में 18,000 से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. इनमें 2,102 स्ट्रीट क्रिमिनल्स और 1,118 ऑर्गनाइज क्राइम करने वाले शामिल थे. वहीं होने वाले अपराधों को रोकने के लिए ऐहतियात के तौर पर तीन लाख से ज्यादा लोगों को दिल्ली पुलिस एक्ट के तहत हिरासत में लिया गया.

ग्राउंड लेवल पर उतारा गया ‘ऑपरेशन अंकुश’

दिल्ली पुलिस के सीनियर ऑफिसर ने Zee News को बताया कि ‘ऑपरेशन अंकुश’ को ग्राउंड लेवल पर उतारा गया. जिसकी वजह से गैंगवॉर पर लगाम लग गई और एक्टिव गैंग का वर्चस्व खत्म हो गया. एक्शन लेते हुए ऑर्गनाइज्ड क्राइम का भंडाफोड़ किया गया और उनके सरगना को जेल भेजा गया. स्ट्रीट क्राइम में भी गिरावट आई है.

चोरी और लूट की प्रॉपर्टी की गई जब्त

पुलिस ने करोड़ों रुपये की चोरी और लूट की प्रॉपर्टी जब्त की. डिस्ट्रिक्ट में 1,500 से ज्यादा अपराधियों के खिलाफ हिस्ट्रीशीट खोली गई है, जिनमें 103 के खिलाफ हिस्ट्रीशीट 2021 में खोली गई. इलाके में 38 लापता घोषित अपराधियों (बीसी) को ढूंढा गया. कुल 278 बीसी को अपराधों में लिप्त होने पर गिरफ्तार किया गया. वहीं लगातार अपराधों में लिप्त रहने वाले 219 क्रिमिनल्स को तड़ीपार करने का प्रस्ताव है जिसमें से अभी तक पांच को तड़ीपार कर दिया गया है. इनमें से 58 को बाउंड भी किया गया.

ऑर्गनाइज्ड क्राइम करने के आरोपियों के खिलाफ मकोका लगाने का प्रस्ताव है. इसके अलावा पुलिस अपराधों की मोटिव पर काम कर रही है. इसी रणनीति के तहत शास्त्री पार्क थाना इलाके में बदलाव किया गया है. यमुना खादर इलाके से लगे जीटी रोड, पुश्ता रोड और सिग्नेचर ब्रिज पर हाई मास्ट लगाने और बाउंड्री बनाने का प्रस्ताव है. इसी तरह नंद नगरी सब डिविजन में एक नया थाना बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है. सभी तरह के अपराधियों पर पुलिस की तरफ से कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button