फरवरी में सामान्य से अधिक ठंड पड़ने की है संभावना, पढ़िये मौसम विभाग का ताजा अपडेट

पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ने एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल दिया है। बृहस्पतिवार सुबह से कई बार दिल्ली-एनसीआर में हवाओं के साथ रुक-रुककर बारिश हुई, जिसके बाद ठंड में इजाफा हुआ है। बादलों के छाने और हवाओं के चलने से भी ठंड बढ़ी है और शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि फरवरी में सामान्य से अधिक ठंड पड़ने की संभावना है। इस दौरान बारिश भी सामान्य से अधिक हो सकती है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो देश में इस साल ठंड के फरवरी तक जाने के पीछे ‘ला नीना’ मुख्य कारण बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में इसका असर फरवरी महीने के अंत तक रहेगा। इसके अलावा, प्रशांत महासागर की ठंडी हवाएं आस्ट्रेलिया से हिंद महासागर होते हुए भारत के मौसम को प्रभावित कर रही हैं। ये ठंडी हवाएं पश्चिमी विक्षोभ और ओलावृष्टि का कारण बन रही हैं। इसकी वजह से ठंड फिलहाल घटने का नाम नहीं ले रही है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते होगा मौसम में बदलाव

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों की मानें तो पहाड़ी राज्यों में शुमार हिमाचल प्रदेश, उत्तरखंड के साथ केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हिमपात के चलते अभी कुछ दिन और भीषण ठंड जारी रहेगी। फरवरी के पहले पखवड़े में तेज धूप निकलने के चलते ठंड से राहत तो मिलेगी, लेकिन फरवरी में एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश होने के आसार बन रहे हैं। अगर ऐसा हुआ तो बारिश के चलते एक बार फिर ठंड लोगों को परेशान करेगी, लेकिन यह जनवरी की तरह ठिठुरने वाली नहीं होगी।

बारिश थमते ही कोहरा करेगा परेशान

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, बृहस्पतिवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे और तेज झोंकेदार हवा के साथ बारिश होने के आसार है। इसके चलते तापमान में गिरावट के साथ एक बार फिर ठिठुरन भरी ठंड का एहसास होगा। इसके अलावा, शुक्रवार को भी कमोबेश ऐसा ही रहेगा मौसम, इसके बाद कई दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कोहरा परेशान करेगा। 

मौसम के बदले मिजाज ने बढ़ाई ठंड

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश ने दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के साथ समूचे उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ा दी है। उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो पूरी तरह राहत पाने के लिए मार्च महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि फरवरी में इसी तरह का मौसम रहेगा। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ के चलते पूरे फरवरी महीने में ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है।

Related Articles

Back to top button