अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह क्वाडिलेट्रल सिक्योरिटी डायलाग सदस्यों के विदेश मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह क्वाडिलेट्रल सिक्योरिटी डायलाग (क्वाड) सदस्यों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। ब्लिंकन नौ से 12 फरवरी तक आस्ट्रेलिया में अपने प्रवास के दौरान क्वाड के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक में भाग लेंगे। इस दौरान कोविड टीकाकरण वितरण, मानवीय सहायता, आपदा राहत, समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला, साइबर सुरक्षा जलवायु परिवर्तन पर सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। 

भारत और अमेरिका के विदेश व रक्षा मंत्रियों के बीच टू प्लस टू बैठक भी होनी है जिसके लिए अभी दिन और समय को निश्चित नहीं किया गया है।  पहले बताया गया था कि नवंबर 2021 में यह बैठक होगी। बाद में बताया गया कि जनवरी 2022 में होगी लेकिन गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने बताया था कि इस बैठक को लेकर उनके पास कोई नई सूचना नहीं है। दोनों पक्ष आपस में विमर्श कर रहे हैं। जयशंकर की जापान व आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों के साथ भी अलग-अलग द्विपक्षीय मुलाकात होनी लगभग तय है।

बता दें कि सितंबर 2021 में हुई क्वाड देशों की बैठक में तकनीक से जुड़े हार्डवेयर, साफ्टवेयर या सर्विस की सप्लाई चेन को भी विविधता से भरा बनाने की सहमति दी गई थी। साथ ही तकनीक सोल्यूशंस के क्षेत्र में ज्यादा खुला व प्रतिस्पर्धी माहौल बनाने की भी सहमति बनी थी। किस तकनीक को अपनाना है या किस कंपनी को तकनीक से जुड़ा कांट्रैक्ट देना है, इसको लेकर उक्त चारों देश एक पारदर्शी व न्यायसंगत व्यवस्था विकसित करेंगे।

ई-पासपोर्ट लाने से पहले उसकी सुरक्षा को पुख्ता करेंगे : जयशंकर

भारत में केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा को भरोसा दिलाया कि ई-पासपोर्ट को उसकी डाटा संबंधी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के बाद ही लाया जाएगा। सदन में सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि प्रस्तावित ई-पासपोर्ट के सैंपल का परीक्षण किया जा रहा है, ताकि उसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। प्रश्नकाल के दौरान जयशंकर ने कहा, ‘हम आंकड़ों में सेंध के खतरे से परिचित हैं। इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ही सैंपल पासपोर्ट का परीक्षण किया जा रहा है। जब तक हम सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर लेते, इस दिशा में आगे नहीं बढ़ेंगे। परंतु, हमें पूरा भरोसा है।’ई-पासपोर्ट के आंकड़ों की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस के सदस्य शशि थरूर ने सवाल उठाया था। उन्होंने जानना चाहा था कि ई-पासपोर्ट रखने वालों के आंकड़ों को सुरक्षित करने के लिए सरकार क्या उपाय कर रही है।

Related Articles

Back to top button