बारिश के बाद प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए आयोग ने अब सप्ताह के सातों दिन फैक्ट्रियों के संचालन की दी इजाजत

बहादुरगढ़ में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अब सातों दिन फैक्ट्रियां चल सकेंगी। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने प्रदूषण की स्थिति में सुधार होने के बाद शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। आयोग की ओर से डीजी सेट के चलाने पर अब भी रोक जारी रखी है। फिलहाल प्रदूषण की वजह से एनसीआर में सप्ताह में पांच दिन ही फैक्ट्रियों के संचालन की अनुमति दी गई थी।

30 सितंबर तक एनसीआर की सभी फैक्ट्रियों को ईंधन के रूप में प्रयोग करना होगा पीएनजी और बायाेमास फ्यूल

वीरवार व शुक्रवार को फैक्ट्रियों के संचालन पर आयोग ने रोक लगा रखी थी। अब बारिश के बाद प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए आयोग ने अब सप्ताह के सातों दिन फैक्ट्रियों के संचालन की इजाजत दे दी है, मगर इन फैक्ट्रियों को सरकार की ओर से स्वीकृत फ्यूल का ही प्रयोग करना होगा। साथ ही आयोग ने स्पष्ट किया है कि एनसीआर क्षेत्र की फैक्ट्रियों को 30 सितंबर 2022 तक ईंधन के रूप में पीएनजी व बायोमास फ्यूल का प्रयोग करना होगा। उसके बाद पीएनजी व बायोमास फ्यूल के बिना किसी भी फैक्ट्री को नहीं चलने दिया जाएगा।

इसके बाद किसी भी फैक्ट्रियों को पीएनजी व बायोमास फ्यूल के बिना नहीं चलने दिया जाएगा

साथ ही आयोग ने कहा है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान(ग्रेप) अवधि में सील की गईं फैक्ट्रियों को चलाने की अनुमति अभी नहीं है। इस अवधि में सील की गईं फैक्ट्रियों को सील खुलवाने और उत्पादन शुरू करने के लिए अलग से व्यक्तिगत रूप से आयोग का दरवाजा खटखटाना होगा। उसके बाद ही आयोग संबंधित आवेदनों पर फैसला करेगा कि सील की गई फैक्ट्रियों को किन शर्ताें के आधार पर चलाने की अनुमति दी जा सकती है।

Related Articles

Back to top button