चुनाव आयोग ने प्रचार के लिए रोड शो, पद यात्रा, साइकिल और वाहन रैलियों पर बढ़ाई प्रतिबंध की अवधि

 चुनाव आयोग ने रविवार को कोरोना के मद्देनजर रोड शो, पद यात्रा, साइकिल और वाहन रैलियों पर प्रतिबंध की अवधि को बढ़ा दिया है। हालांकि आयोग ने चुनावों के लिए इनडोर और आउटडोर राजनीतिक बैठकों के मानदंडों में ढील भी दी है। जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने कहा है कि बाहरी बैठकों, इनडोर बैठकों, रैलियों के संबंध में प्रतिबंधों में और ढील दी जाएगी, बशर्ते कि इन आयोजनों में शामिल होने वाले व्यक्तियों की संख्या इनडोर हाल की क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत और 30 प्रतिशत तक सीमित हो।

घर-घर जाकर प्रचार करने वालों की संख्या नहीं बढ़ी

दूसरी ओर आयोग ने घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए लोगों की अधिकतम संख्या 20 निर्धारित की गई है जो पहले की तरह ही रहेगी। प्रचार पर रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक प्रतिबंध पहले की तरह लागू रहेगा।

स्टार प्रचारकों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश

बता दें कि कल ही आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों को चुनाव के दौरान उनके राज्यों में पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश भी दिया है। आयोग का यह निर्देश एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर हुए हमले के कुछ दिनों बाद आया है। आयोग ने अपने पत्र में कहा है कि यह उसके संज्ञान में लाया गया है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों को सुरक्षा से जुड़ी समस्याओं का समाना करना पड़ रहा है। आयोग ने कहा कि स्टार प्रचारक चुनावी प्रक्रिया के अभिन्न अंग होते हैं और उनकी सुरक्षा को सर्वाधिक महत्व दिया जाना चाहिए।

पांच राज्यों में होने है विधानसभा चुनाव

गौरतलब है कि देश में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है। हालांकि कोरोना के चलते बड़े राज्यों में चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण है। यूपी में सबसे ज्यादा 403 सीटों पर चुनाव होना है। उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में भी विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है।

Related Articles

Back to top button