कर्नाटक में हिजाब के साथ स्कूलों में एंट्री को लेकर विवाद जारी, पुलिस ने दो हथियारबंद लोगों को किया गिरफ्तार

कर्नाटक में हिजाब के साथ स्कूलों में एंट्री को लेकर विवाद जारी है. इस बीच आशंका है कि बड़ी साजिश रची जा रही है. पुलिस ने उडुपी में एक कॉलेज के पास से दो हथियारबंद लोगों को गिरफ्तार किया है. ये वही कॉलेज है जहां ‘हिजाब विवाद’ चल रहा है. पुलिस दोनों लोगों से पूछताछ रही है.

बता दें कि पुलिस ने कुंदापुर में पीयू कॉलेज के पास से ‘घातक हथियार’ के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि उनके 3 साथी भाग गए हैं. पकड़े गए आरोपी कुंदापुर के पास के गांव गंगोली के बताए जा रहे हैं. पुलिस ने अरेस्ट करने के बाद दोनों लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

कर्नाटक सरकार का नया आदेश है कि सभी शिक्षण संस्थानों में ड्रेस कोड अनिवार्य है. अभी सरकारी शिक्षण संस्थानों पर ये फैसला लागू है. प्राइवेट स्कूल ड्रेस पर खुद फैसला ले सकते हैं. कर्नाटक शिक्षा कानून-1983 के तहत ये फैसला लिया गया है. सभी स्टूडेंट्स को समान पोशाक पहननी होगी.

जान लें कि हिजाब को लेकर विवाद की शुरुआत उडुपी के एक कॉलेज से हुई थी. जहां बीते जनवरी में हिजाब पर बैन लगा दिया गया था. हिजाब पहने हुई छात्राओं को गेट पर रोक दिया गया था. इसके बाद एक छात्रा ने कर्नाटक हाई कोर्ट में ये कहते हुए याचिका दायर की कि हिजाब पहनने की अनमुति ना देना असंवैधानिक है. जिसके बाद ये विवाद बढ़ गया. इस मामले के बाद उडुपी के भंडारकर कॉलेज में भी ऐसा ही किया गया.

हालांकि कॉलेज प्रबंधन ने विवाद से बचने के लिए इन छात्राओं पर कोई कार्रवाई नहीं की. लेकिन फिर विवाद इतना बढ़ गया कि यहां पढ़ने वाले 100 छात्र भगवा रंग का गमछा पहनकर स्कूल पहुंच गए. उन्होंने मांग की कि अगर मुस्लिम छात्राओं को क्लास में हिजाब पहनकर आने दिया जाएगा तो वो तिलक लगाकर और भगवा रंग का गमछा पहनकर कॉलेज आएंगे.

Related Articles

Back to top button