पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मैदानी क्षेत्रों में आसमान पर छाए रहेंगे बादल, शीत लहर से ठंड में हो सकता है इजाफा

जम्मू-कश्मीर के आसपास क्षेत्रों पर आए नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण यूपी के मैदानी क्षेत्र में मौसम में बदलाव नजर आना शुरू हो गया है। कानपुर समेत आसपास जिलों में आसमान पर बादल छाने के साथ ही बारिश के आसार हैं। उत्तर-पूर्व से आ रही नम हवाओं के कारण दिन में शीतलहर का भी अहसास होना शुरू हो गया है। वहीं सुबह से कोहरा छाया रहा और सूरज चढ़ते ही धूप भी गलन से रहात न दे सकी। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दो दिन तक रहेगा।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि फरवरी माह में हिमालय के पास अब तीसरा पश्चिमी विक्षोभ आया है। इससे पहले वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही दो से चार फरवरी तक आसमान पर मध्यम से घने बादल छाए रहे और बारिश के साथ ओले भी गिरे थे। उस विक्षोभ का प्रभाव दो दिन में ही खत्म हो गया और फिर से धूप खिलने लगी। दूसरा विक्षोभ छह तारीख को आया, लेकिन उसका प्रभाव गंगा के मैदानी इलाकों पर नहीं पड़ा। मंगलवार को धूप खिलने के कारण अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान बढ़कर 7.6 डिग्री सेल्सियस हो गया।

डा. पांडेय के मुताबिक मंगलवार रात से ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ हिमालय के आसपास के क्षेत्रों पर आया है। इसके साथ ही प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी पश्चिमी राजस्थान के पास बना हुआ है। इन दोनों के कारण मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं का प्रभाव कम हुआ है और आज हल्के से मध्यम बादल छा सकते हैं। कुछ इलाकों में बादल घने होने पर बूंदाबांदी भी होने के आसार हैं। इस दौरान दिन का तापमान थोड़ा गिरेगा, लेकिन रात का तापमान बढ़ सकता है। इस दौरान रात से सुबह तक मध्यम से घना कोहरा भी पड़ने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button