संवेदनशील बूथों पर अफसरों की है पैनी नजर, बोले-बे खौफ होकर डालें वोट

UP Election 2022 Phase 1 Voating अलीगढ़ में विधानसभा चुनाव के तहत हो रहे मतदान ने तेजी पकड़ ली है। संवेदनशील बूथों पर अफसरों की पैनी नजर है। कमिश्‍नर गौरव दयाल, डीआईजी दीपक कुमार ने संवेदनशील बूथों का निरीक्षण किया। साथ ही मतदाताओं से अपील की कि वह बे खौफ व निडर होकर मतदान करें। कोविड गाइड लाइन का भी  घ्‍यान रखें।

कमिश्‍नर गौरव दयाल ने कोल विधानसभा में मौजूद  बूथ प्राथमिक विद्यालय रज़ा नगर पर जाकर वोट डाला।

डीएम एसएसपी ने देखीें व्‍यवस्‍थाएं

jagran

डीएम सेल्‍वा कुमारी जे व एसएसपी कलानिधि नैथानी समेत केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसएसपी ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न कराएं। कोविड की गाइडलाइन का भी ध्यान रखें। इस बार चुनाव की व्यवस्था में सुरक्षा के लिए कुल 30 हजार से अधिक पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। तीन हजार 134 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें 243 वल्नरेबल व 206 क्रिटिकल बूथ हैं। एसएसपी ने कहा कि मतदान के दौरान कोई भी पुलिसकर्मी केंद्र छोड़कर नहीं जाएगा। बूथों के बाहर प्रत्याशी का एक ही एजेंट रहे। कोई भी एजेंट मोबाइल फोन नहीं रखे। 

jagran

200 मीटर दूर खड़ा करें वाहन

केंद्र के 100 मीटर की अवधि में ध्वनि प्रदूषण करने व लाउडस्पीकर बजाने पर लोक जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा के तहत कार्रवाई होगी। किसी प्रत्याशी को मतदेय स्थल के 100 मीटर के क्षेत्र में बैनर, पोस्टर के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। इसी दायरे में प्राधिकृत अधिकारियों के अलावा किसी व्यक्ति द्वारा सेलुलर फोन, कार्डलेस फोन, वायरलेस सेट व अन्य इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस का प्रयोग न हो। किसी भी व्यक्ति के गनर भी 100 मीटर के दायरे से बाहर रहें। पुलिसकर्मी को छोड़कर केंद्र के पास शस्त्र लाने वाले व्यक्ति के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। मतदाता या अन्य किसी व्यक्ति के वाहन 200 मीटर की दूरी पर खड़े होंगे। 200 मीटर के दायरे में किसी प्रत्याशी का बूथ नहीं लगेगा। सिर्फ एक ही बैनर अनुमन्य है। 200 मीटर के अंदर दुकान भी नहीं लगेगी। बूथों पर अनावश्यक भीड़ न हो। कोई भी व्यक्ति हथियार, लाठी, डंडा, मोबाइल फोन, वाहन या कोई आपत्तिजनक वस्तु को लेकर केंद्र के चारों ओर निर्धारित सीमा में नहीं जा सकेगा। दो पहिया वाहन दो लोगों से ज्यादा बैठने पर ओवरलोडिंग माना जाएगा। देहात क्षेत्र में ट्रैक्टर, ट्राली व बैलगाड़ियों से मतदाताअों को ढोना भी अवैध होगा। इसके अलावा बैरियर ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मी दूसरे जिलों से आने-जाने वाले वाहनों व ट्रकों की सघन चेकिंग करते नजर आए।

कंट्रोल रूम पर कर सकते हैं शिकायत

जिले में इस बार 1780 बूथों पर वेबकास्टिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही कुछ बूथों पर वीडियोग्राफी हो रही है। पुलिस फोर्स के साथ ही केंद्रीय फोर्स भी लगा है। जिले में 21 जोनल मजिस्ट्रेट, 111 माइक्रो आब्जर्वर व 303 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात हैं। इसके साथ ही जिला स्तर पर कंट्रोल रूम संचालित है। इसका नंबर 0571-2420141 व 9454402817 है। कोई भी इस पर फोन कर अपनी शिकायत व सुझाव दर्ज करा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button