माघ पूर्णिमा के ये उपाय हैं खास, मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद

माघ पूर्णिमा 16 फरवरी, 2022 बुधवार के दिन पड़ने वाली है. पंचांग के अनुसार इस बार माघ पूर्णिमा पर खास संयोग बन रहा है. दरअसल इस दिन आश्लेषा नक्षत्र और कर्क राशि की युति हो रही है. मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन स्नान और दान करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. जिससे जीवन में आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है. आइए जानते हैं माघ पूर्णिमा के उपाय. 

माघ पूर्णिमा के उपाय (Magh Purnima Upay)

-माघ पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से भगवान विष्णु सहित मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है. साथ ही धन-वैभव और सुख-सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है. 

-माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करने से धन में वृद्धि होती है. साथ ही परिवार खुशहाल रहता है. ऐसे में इस दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करनी चाहिए. 

-इस दिन मां लक्ष्मी को पीले और लाल रंग की सामग्री अर्पित करना चाहिए. इसके अलावा मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाने से वे प्रसन्न होती हैं. जिससे मनोकामना पूरी होती है. 

-माघ पूर्णिमा के दिन तिल, घी, गुड़, नमक, कंबल, वस्त्र, पांच प्रकार के अनाज और गाय का दान करने से कई गुना अधिक पुण्य मिलता है. 

-आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए इस दिन 11 कौड़ियों को हल्दी में रंगकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. इसके बाद इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें. 

-माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के बाद श्रीसूक्त का पाठ करना लाभकारी होता है. ऐसा करने में मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर सुख और समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. इसके अलावा तुसली के नीचे घी का दीया जलाने से मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

-माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा देव को खीर अर्पित करने से चंद्र ग्रह मजबूत होता है. साथ ही आर्थिक परेशानियों का निवारण होता है. 

Related Articles

Back to top button