नई दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर अब 200 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेेंगी ट्रेनें

नई दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर अब ट्रेनें 200 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेेंगी। 15 फरवरी से रेलवे ने नई समय सारिणी तैयार करते हुए इस प्लान को भी मंजूरी दे दी है। यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा होगी। साथ ही ट्रेन की लेटलतीफी से निजात मिलेगी।

आईसीएफ कोच वाली ट्रेनों की बढेगी रफ्तार

स्टेशन अधीक्षक डीके गौतम ने बताया कि आइसीएफ कोच वाली ट्रेनों की रफ्तार अब बढ़ जाएगी। प्रतिघंटा 200 किमी हो जाएगी। ट्रेनों की रफ्तार को लेकर पटरी पर कोई यातायात अवरोध न उत्पन्न हो, इसके लिए प्लान बनाया गया है। जिसके अंतर्गत एलएचबी कोच वाली ट्रेनों के बीच आइसीएफ कोच वाली ट्रेनों को नहीं चलाया जाएगा। जहां अलग से तीसरी लाइन की व्यवस्था है वहां तक एलएचबी कोच वाली ट्रेनों को इस लाइन पर चलाया जाएगा। जहां तीसरी लाइन की व्यवस्था नहीं है वहां आइसीएफ कोच वाली ट्रेनों को एलएचबी के पीछे रखा जाएगा। नई समय सारिणी लागू होते ही यह प्लान लागू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ रेलवे के अधिकारियों ने भी इसको लेकर पूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली हैं।

अलीगढ़ जंक्‍शन मुख्‍य रूट

दिल्ली-हावड़ा रूट पर अलीगढ़ जंक्शन मुख्य स्टेशन के तौर पर आता है। यहां से हर दिन तकरीबन 25 हजार यात्री अपना सफर तय करते हैं। इन यात्रियों को ट्रेनों की लेट लतीफी वर्षों से झेलनी पड़ रही है। इस समस्या को कई बार स्थानीय अधिकारियों ने रेलवे बोर्ड में रखा था। इस बार रेलवे ने नई व्यवस्था कर दी है। स्टेशन अधीक्षक के अनुसार अभी तक एलएचबी कोच वाली ट्रेनों की स्पीड 110 किमी प्रतिघंटा और आइसीएफ कोच वाली ट्रेनों को 100 किमी प्रतिघंटा पर चलाया जा रहा है। अब नई व्यवस्था के तहत ट्रेनों का संचालन होगा। इस रूट पर करीब 60 ट्रेन एलएचबी कोच वाली हैं। उन्होंने बताया कि वैशाली, महानंदा, गोमती, प्रयागराज, उधमपुर, श्रम शक्ति, संपूर्ण क्रांति, कानपुर शताब्दी आदि ट्रेनों को अब 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा। नई समय सारिणी में ट्रेनों के समय में भी बदलाव होगा। यात्रियों को अब कम समय में सफर का लुत्फ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button