कोरोना महामारी के वजह से रणजी ट्राफी टूर्नामेंट के लिए बनाए गए ये नए नियम, 9 खिलाड़ी भी रहे उपलब्ध तो होगा मैच

कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल के रणजी ट्राफी टूर्नामेंट के लिए कुछ नए नियम बनाए गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मैच के दौरान कोविड आउटब्रेक होने को लेकर एक विशेष अंक प्रणाली बनाई है और अगर 11 खिलाड़ी उपलब्ध नहीं रहते हैं तो भी मैच को जारी रखने का फैसला किया गया है। कोविड रिप्लेसमेंट भी होगा। बीसीसीआइ द्वारा सोमवार (14 फरवरी) को राज्य क्रिकेट संघों को दी गई नियमों को लेकर जानकारी के अनुसार कोरोना के कारण पहली पारी में व्यवधान पड़ने पर टीमों को एक-एक अंक दिया जाएगा।

क्रिकबज के अनुसार बीसीसीआइ की ओर से टीमों को जारी सर्कुलर में कहा गया कि मौसम, कोरोना या किसी भी अन्य अप्रत्याशित परिस्थिति के कारण पहली पारी में परिणाम न आने पर एक-एक अंक दिया जाएगा। इसके अलावा पुरानी प्रणाली भी बरकरार है। मैच टाई होने पर दोनों टीमों को तीन अंक दिए जाएंगे। 2020 की शुरुआत में वैश्विक स्तर पर कोरोना महामारी फैलने के बाद यह पहला रणजी सीजन है।

मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए बीसीसीआइ ने कहा है कि अगर एक टीम से नौ खिलाड़ी भी उपलब्ध होते हैं तो मैच जारी रहेगा। मैच शुरू होने के बाद कोई टीम कोरोना के चपेट में आ जाती है और उसके पास मैदान में उतरने के लिए न्यूनतम नौ खिलाड़ी उपलब्ध हैं (कोविड रिप्लेसमेंट को लेकर) तो मैच जारी रहेगा।

मैच की शुरुआत के बाद कोई टीम कोरोना के कारण टीम कम से कम नौ खिलाड़ियों (कोविड रिप्लेसमेंट को लेकर) को मैदान में उतारने में असमर्थ रहती है। तो मैच का परिणाम ऐसे निकलेगा:

– लीग चरण में, उपरोक्त अंक तालिका के आधार पर टीमों को अंक प्रदान किए जाएंगे।

– नाक आउट मैचों के दौरान अगले दौर के लिए कौन सी टीम क्वालीफाई करेगी। इसका निर्णय रन प्रति विकेट अनुपात या सिक्का उछाल कर किया जाएगा ।

अंक प्रणाली

– जीत: छह अंक।

– पारी से जीत/ 10 विकेट से जीत : एक बोनस प्वाइंट।

– मैच ड्रा होने पर पहली पारी में बढ़त वाली टीम को तीन अंक।

– पहली पारी में पिछड़ने पर एक अंक।

– पहली पारी टाई रहने औक मैच का नतीजा न निकलने पर दोनों टीमों को एक-एक अंक।

– दोनों पारी टाई रहने पर प्रत्येक टीम को तीन अंक।

– हार पर शून्य अंक

– मौसम कोरोना या कोई अन्य अप्रत्याशित परिस्थिति के कारण पहली पारी का परिणाम न मिलने पर एक-एक अंक।

Related Articles

Back to top button