पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं,टैंक भरवाने से पहले जरूर जान लें

भारतीय तेल विपणन कंपनियों हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) की ताजा कीमतें अपडेट करती है। कंपनियों द्वारा बुधवार (16 फरवरी, 2022) की कीमतें भी जारी कर दी गई हैं। हालांकि, अच्छी बात यह है कि कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है लेकिन फिलहाल उसका कोई सीधा असर घरेलू बाजार पर नहीं दिख रहा है। बता दें कि केंद्र सरकार ने 03 नवंबर को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की थी, जिसके बाद कई राज्यों ने भी वैट घटाया था।

इसके बाद से ही पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, इसके बावजूद अभी भी बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा दाम पर बिक रहा है। विभिन्न शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये तथा चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर है।

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आप एक SMS के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इंडियन ऑयल (IOCL) से पेट्रोल और डीजल के भाव जानने के लिए आपको “RSP पेट्रोल पंप का डीलर कोड” लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। डीलर कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट से जान सकते हैं।

Related Articles

Back to top button