अमेरिकी ने रुस और यूक्रेन के बीच तनावपूर्ण हालात पर दिया ये बड़ा बयान, भारत समेत क्वाड देशों से मांगा सहयोग

रुस और यूक्रेन के बीच हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। दोनों देशों के बीच शांति बनाए रखने का दुनिया के कई देश प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने रुस और यूक्रेन के बीच तनावपूर्ण हालात पर बयान दिया। उन्होंने बताया कि क्वाड बैठक में रूस और यूक्रेन के बारे में चर्चा हुई थी, हम अपने भारतीय, जापानी और आस्ट्रेलियाई सहयोगियों का साथ चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि एक राजनयिक के होने की जरूरत है, ताकि दोनों देशों के बीच शांतिपूर्ण समाधान निकाला जा सके।

एएनआइ के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने ब्लिंकन और जयशंकर के बीच हुई द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा पर भी बयान दिया। उन्होंने कहा कि, क्वाड के मूल सिद्धांतों में से एक नियम-आधारित आंतरिक आदेश को सुदृढ़ करना है, जो एक नियम-आधारित आदेश है, और इंडो-पैसिफिक में समान रूप से लागू होता है जैसा कि यूरोप में होता है। उन्होंने भारत के पास मौजूद रूस के एस-400 मिसाइल सिस्‍टम पर आगे कहा, हमारे व्यापक रक्षा संबंधों के बारे में मेलबर्न में द्विपक्षीय बैठक के दौरान चर्चा हुई थी, लेकिन मैं इससे आगे एस-400 मिसाइल सिस्‍टम पर बात नहीं कर सकता।

आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्वाड सम्मेलन के दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मेलबर्न में मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात, रूस-यूक्रेन संकट से निपटने के रायनयिक प्रयासों और कोविड-19 पर चर्चा की थी।

Related Articles

Back to top button