जानिए आखिर क्यों कम हो रहा Jio का क्रेज? 1.28 करोड़ यूजर्स ने बनाई जियो से दूरी

रिलायंस जियो की बादशाहत को जोरदार झटका लगा है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफर इंडिया की रिपोर्ट (TRAI) के मुताबिक दिसंबर माह में 1.2 करोड़ यूजर्स ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) से दूरी बना ली है। जबकि इसी दौरान एयरटेल (Airtel) से 4.75 लाख नए यूजर्स जुड़े हैं। जबकि वोडाफोन-आइडिया (Vi) की यूजर संख्या में 16.14 लाख की गिरावट दर्ज की गई है। वही भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के यूजर बेस में 11 लाख का इजाफा हुआ है।

क्यों घटे जियो यूजर्स की संख्या

ऐसा दावा किया जा रहा है कि महंगे रिचार्ज की वजह से 1.29 करोड़ यूजर्स ने जियो का साथ छोड़ दिया है। हालांकि जहां जियो की संख्या घटी है। वहीं दूसरी तरफ एयरटेल और बीएसएनएल का यूजर बेस बढ़ा है। ऐसे में दावा कि जा रहा है कि जियो जियो की तरफ से इनएक्टिव सब्सक्राइबर्स को हटाया है, जिसकी वजह से मोबाइल यूजर्स की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है।

क्या होता है VLR रेश्यो

VLR की फुल फॉर्म होता है विजिटर्स लोकेशन रजिस्टर. यह एक्टिव सब्सक्राइबर्स का लेवल होता है, जो किसी नेटवर्क प्रोवाइडर की रेवेन्यू जनरेशन की क्षमता को दर्शाता है। साधारण शब्दों में कहें, अगर आपके पास एयरटेल और जियो दोनों सिम हैं। और एयरटेल का वीएलआर रेश्यो 98 फीसदी है, तो आप 98 फीसदी समय एयरटेल का सिम इस्तेमाल करेंगे। ऐसा माना जाता है कि जिसका VLR अच्छा होता है, तो आने वाले दिनों में अच्छा करेगी।

किसका कितना VLR रेश्यो

  • एयरटेल – 98.01 फीसदी
  • जियो – 87.64 फीसदी
  • वोडाफोन आइडिया – 86.42 फीसदी
  • BSNL – 50.32 फीसदी

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर में कुल 8.54 मिलियन यूजर्स ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) का ऑप्शन चुना। इस दौरान सबसे ज्यादा MNP रिक्वेस्ट महाराष्ट्र से आई हैं। इसके बाद इस लिस्ट में राजस्थान, उत्तरप्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य का नंबर आता है।

Related Articles

Back to top button