कप्तान रोहित की नाक में दम कर रहा ये खिलाड़ी, जल्द कटेगा टीम से पत्ता

 पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है, लेकिन एक खिलाड़ी का प्रदर्शन कप्तान रोहित के लिए नासूर बनता जा रहा है. पिछले कई मैचों से इस खिलाड़ी का खराब प्रदर्शन कप्तान रोहित शर्मा की नाक में दम कर रहा है. अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही इस खिलाड़ी का टीम इंडिया से पत्ता भी कट सकता है.

कप्तान रोहित की नाक में दम कर रहा ये खिलाड़ी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपने करियर की बेहद बुरी फॉर्म से गुजर रहे हैं. विराट कोहली टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में बेहद घटिया प्रदर्शन कर रहे हैं. विराट कोहली आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में खेलते नजर आए थे, लेकिन वह कुछ खास बड़ा नहीं कर पाए. इसलिए उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया गया था. विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में बुरी तरह नाकाम रहे थे. तीन वनडे मैचों में विराट कोहली 26 रन ही बना सके. इस दौरान उन्होंने 8, 18 और 0 की पारियां खेलीं. टी20 सीरीज के पहले मैच में भी विराट कोहली 17 रन बनाकर आउट हो गए थे. अब सवाल ये है कि विराट कोहली (Virat Kohli) अचानक से ऐसा क्यों खेल रहे हैं, खासकर रोहित शर्मा की कप्तान में.  

जल्द कटेगा टीम से पत्ता!

अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बाद विराट कोहली का भी टीम इंडिया से पत्ता कट सकता है. विराट कोहली अब किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं रहे, ऐसे में उनका प्रदर्शन खराब रहता है तो वह टीम से भी बाहर किए जा सकते हैं. टीम मैनेजमेंट ऐसे में वनडे, टेस्ट और टी20 क्रिकेट में श्रेयस अय्यर को नंबर 3 पर बैटिंग का परमानेंट मौका दे सकती है.

हो सकते हैं बड़े फैसले 

वनडे, टेस्ट और टी20 क्रिकेट में विराट कोहली की जगह श्रेयस अय्यर को नंबर तीन पर बैटिंग करने के लिए भेजा जाता है, तो वह अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से गदर मचा सकते हैं. अगर इस नंबर पर श्रेयस अय्यर हिट रहते हैं, तो वनडे, टेस्ट और टी20 में विराट कोहली का पत्ता भी कट सकता है. श्रेयस अय्यर फॉर्म में भी चल रहे हैं. श्रेयस अय्यर की विस्फोटक बल्लेबाजी का नमूना हर कोई देख चुका है. हाल ही में श्रेयस अय्यर को विराट कोहली की गैरमौजूदगी में नंबर 3 पर बल्लेबाजी का मौका दिया गया. 

श्रेयस अय्यर ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी के मौके को तुरंत लपक लिया और विराट कोहली की टेंशन बढ़ा दी. श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रेयस अय्यर ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड 204 रन ठोक डाले. इस दौरान अय्यर ने लगातार तीन अर्धशतक जड़ दिए. श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में श्रेयस अय्यर ने 28 गेंदों पर 57 रन ठोके थे, जबकि दूसरे टी20 मैच में 44 गेंदों पर 74 रन कूट दिए थे. तीसरे टी20 मैच में भी अय्यर का तूफान नहीं रुका और उन्होंने 45 गेंदों पर 73 रन जड़ दिए.

तोड़ दिया ये बड़ा रिकॉर्ड 

श्रेयस अय्यर ने इसी के साथ विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. अय्यर भारत के लिए तीन मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले विराट कोहली ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 199 रन बनाए थे. फिर कोहली ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 183 रन बनाए थे. लेकिन श्रेयस अय्यर ने दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली को भी पीछे छोड़ते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में रिकॉर्ड 204 रन ठोक डाले. मजे की बात ये रही कि इस सीरीज में भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को श्रीलंकाई गेंदबाज आउट तक नहीं कर सके.  

तीनों ही फॉर्मेट्स में जगह पक्की 

श्रेयस अय्यर ने पिछले एक साल के अंदर ही भारतीय टीम में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट्स (टेस्ट, वनडे और टी20) के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है. इस साल अय्यर की किस्मत ने पलटी मारी और वह लगातार टीम इंडिया को मैच जिता रहे हैं. आईपीएल में अब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी मिल चुकी है. श्रेयस अय्यर का बतौर मैच विनर चमकना टीम इंडिया के मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 के लिए बड़ी राहत दे गया है. श्रेयस अय्यर का स्ट्राइक रेट 200 का रहता है. श्रेयस अय्यर भारत के लिए 1 टेस्ट, 26 ODI और 33 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं.  टेस्ट और ODI में श्रेयस अय्यर के नाम 1-1 शतक है.

टीम इंडिया को लगातार मैच जिता रहा ये तूफानी खिलाड़ी

रोहित शर्मा ने कप्तानी संभालने के बाद श्रेयस अय्यर को लगातार मौके देने शुरू कर दिए और श्रेयस अय्यर हर मैच में टीम इंडिया को जीत दिला रहे हैं. इन दिनों श्रेयस अय्यर का बल्ला आग उगल रहा है. श्रेयस अय्यर की कातिलाना फॉर्म को देखकर लगता है कि टीम इंडिया को वो मैच विनर मिल गया है, जिसकी उसे लम्बे समय से तलाश थी.

Related Articles

Back to top button