बेदाग और हेल्दी स्किन पाने के लिए ऐसे करें चावल के पानी का इस्तेमाल

Rice Water Benefits: पिछले कुछ समय में भारत में कोरियन स्किन केयर की धूम मची हुई है। आपको बाज़ार में न सिर्फ वहां के प्रोडक्ट्स दिख जाएंगे बल्कि सोषल मीडिया पर भी आजकल कोरियन स्किन केयर ही छाया हुआ है। त्वचा और बालों का ख्याल रखने का तरीका उनका कुछ अलग है। इसके परिणाम जादुई हैं, इसलिए जिसे देखों वो इसे ट्राई करना चाहता है।

इन्हीं में से एक ट्रिक है चावल का पानी। चावल का पानी न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों के लिए भी वरदान साबित हो रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चावल के पानी ने महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स को भी पीछे छोड़ दिया है। अगर आप भी त्वचा से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रही हैं, तो इसे एक बार इस्तेमाल कर ज़रूर देखें। तो आइए जानें हैं इसके फायदों के बारे में:

1. चावल के पानी से रोज़ चेहरा धोने से आप निखार नोटिस कर सकती हैं। साथ ही अगर आप टैनिंग या पिग्मेंटेशन से जूझ रहे हैं, तो इसका उपयोग एक बार ज़रूर करके देखें। चेहरे पर चावल का पानी लगाएं और फिर हल्के हाथ से मसाज करें। 5 मिनट मसाज के बाद चेहरे को धो लें।

2. चावल के पानी विटामिन-ए, सी और ई से भरपूर होता है, जो झुर्रियों और बारीक रेखाओं जैसी बढ़ती उम्र की निशानियों से राहत दिलाने का काम करते हैं। ये आपकी स्किन को लचीला बनाकर त्वचा में कसाव लाता है। रोज़ाना चेहरे को साबुन से धोकर चावल के पानी को रूई की मदद से लगाएं। 10 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।

3. अगर आप पिंपल या एक्ने से परेशान हैं, तो चावल के पानी की मदद ली जा सकती है। इससे आप दाग-धब्बों से भी राहत पा सकते हैं। चावल का पानी लें और रूई की मदद से इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं। ध्यान रखें कि एक ही रूई का बार-बार इस्तेमाल न करें। इसे आप रोज़ लगा सकती हैं।

4. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चावल का पानी सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके उपयोग से बालों में भी चमक आ जाती है। अगर आपके बाल बेजान हो गए हैं, तो हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल ज़रूर करें। बालों को शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से इसे धोएं। पांच मिनट बाद इसे दोबारा सादे पानी से धो लें।

5. दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए भी चावल का पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक बड़ा कटोरा लें और उसमें चावल का पानी लें और इसमें अपने बालों को करीब 10 से 15 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद पानी से इसे धो लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी।

कैसे बनाएं चावल का पानी

चावल के पानी को दो तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। पहला, एक कटोरी में जितने चावल लें उससे दोगुनी मात्रा में पानी लें और इसे एक घंटे के लिए भिगो कर रख दें। फिर इसे छानकर उपयोग करें। इसको आप स्टोर कर 3-4 दिन तक इस्तेमाल कर सकती हैं। दूसरा चावल बनाते वक्त माड़ निकालकर रख लें और उसका इस्तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button