मौसम विभाग ने नौ जून तक प्रदेश में भीषण गर्मी पडऩे और लू चलने की संभावना जताते हुए जारी किया आरेंज अलर्ट

Uttarakhand Weather Update : उत्तराखंड में अभी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाए दे रहे हैं। मैदानी इलाकों में तेज धूप के साथ लू चलने से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिन गर्मी ऐसे ही कहर बरपाने वाली है। इसलिए आपको अपना खास ध्‍यान रखने की जरूरत है। 

नौ जून तक प्रदेश में भीषण गर्मी पडऩे और लू चलने की संभावना

आने वाले दिनों में इसमें और वृद्धि होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने नौ जून तक प्रदेश में भीषण गर्मी पडऩे और लू चलने की संभावना जताते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही दोपहर में धूप में घूमने से बचने की सलाह दी गई है।

मैदानी इलाकों में लू चलने की चेतावनी भी जारी की गई

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले पांच दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। ऐसे में मैदानों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और पर्वतीय क्षेत्रों में 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मैदानी इलाकों में लू चलने की चेतावनी भी जारी की गई है।

हरिद्वार और देहरादून में 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया पारा

रविवार को राज्य में अधिकतम तापमान पिछले 10 साल के उच्चतम शिखर पर पहुंच गया। रविवार को मैदानी जिलों हरिद्वार और देहरादून में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। हरिद्वार में अधिकतम तापमान 41.8 तो देहरादून में 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अगले दो-तीन दिन में इसके 42 डिग्री पार करने के आसार दिख रहे हैं।

2012 में देहरादून में पारे ने 42 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छुआ था

पिछले 10 साल में जून में प्रदेश के किसी भी शहर में अधिकतम तापमान इस स्तर तक नहीं पहुंचा। इससे पहले जून में वर्ष 2012 में देहरादून में पारे ने 42 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छुआ था। तब दो जून को दून में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Related Articles

Back to top button