सरकारी कर्मचारियों को सात लाख रुपये का पाने का मौका, बस करना होगा ये काम

अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. आपके पास मौका है 7 लाख रुपये का लाभ पाने का. EPFO की तरफ से नौकरी वाले लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. इसी के तहत अब EPFO आपको पूरे 7 लाख रुपये का फायदा दे रहा है. अगर आप ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स हैं तो आप आसानी से इसका फायदा उठा सकते हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सब्सक्राइबर्स को सलाह दी है कि वो जल्दी ई-नॉमिनेशन कर लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका 7 लाख का नुकसान हो सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद ही इसका फायदा लिया जा सकता है. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया. 

पेंशन के अलावा जीवन बीमा का भी फायदा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अपने सदस्यों को पीएफ और पेंशन के अलावा जीवन बीमा (Life Insurance) का भी फायदा देता है, जिसके तहत आपको ये 7 लाख रुपये का फायदा मिलता है. खास बात यह है कि यह सुविधा ग्राहकों को फ्री में मिलती है. इसके लिए किसी भी तरह का योगदान नहीं देना होता है.

EPFO ने किया ट्वीट

EPFO ने जानकारी दी, ‘EPF के सभी सब्सक्राइबर इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (EDLI) के तहत कवर होते हैं. EDLI स्कीम के तहत हर EPF अकाउंट पर 7 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस कवर मिलता है. बता दें कि अगर बिना किसी नॉमिनेशन के ही सदस्य की मौत हो जाती है तो क्लेम को प्रोसेस करना कठिन हो जाता है. आइए जानते हैं कि आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकते हैं.’

EDLI के तहत मिलता है फायदा

आपको बता दें ईपीएफ के सभी सब्सक्राइबर्स को इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (EDLI) के तहत सभी EPF अकाउंट पर पूरे 7 लाख रुपये का फायदा फ्री इंश्योरेंस के रूप में दिया जाता है.

ऐसे करा सकते हैं ई-नॉमिनेशन 

1. आपको सबसे पहले EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर जाना होगा.
2. यहां आपको सबसे पहले ‘Services’ ऑप्शन पर क्लिक करना है.
3. इसके बाद में आपको यहां ‘For Employees’ पर क्लिक करना है.
4. अब ‘मेंबर UAN/ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी) पर क्लिक करें.
5. अब यूएएन और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
6. इसके बाद में ‘मैनेज’ टैब में ‘ई-नॉमिनेशन’ सिलेक्ट करें.
7. इसके बाद स्क्रीन पर ‘प्रोवाइड डिटेल्स’ टैब आएगा, ‘सेव’ पर क्लिक करें.
8. फैमिली डिक्लेरेशन अपडेट करने के लिए ‘यस’ पर क्लिक करें.
9. अब ‘एड फैमिली डिटेल्स’ पर क्लिक करें. एक से ज्यादा नॉमिनी भी ऐड किए जा सकते हैं.
10. किस नॉमिनी के हिस्से में कितना अमाउंट आएगा, इसकी घोषणा के लिए ‘नॉमिनेशन डिटेल्स’ पर क्लिक करें. डिटेल्स डालने के बाद ‘सेव
11. ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक करें.
13. ओटीपी जनरेट करने के लिए ‘ई-साइन’ पर क्लिक करें. ओटीपी आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.
14. ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सब्मिट पर क्लिक करें.

Related Articles

Back to top button