इस ऐप के जरिए कंपनी पर्सनल डेटा की कर रही जासूसी, Google Play ने भेजा नोटिफिकेशन

स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है. हाल के दिनों में सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ रही हैं क्योंकि फर्मों द्वारा विभिन्न ऐप से यूजर्स के व्यक्तिगत विवरण और डेटा चोरी करने की कई रिपोर्टें आई हैं. गूगल की ओर से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक फिनटेक कंपनी स्लाइस ऐप (Slice App) यूजर्स के पर्सनल डेटा की जासूसी करने की कोशिश कर रही है. यह ज्ञात हो सकता है कि Google Play प्रोटेक्ट यूजर्स डेटा चोरी करने की कोशिश कर रहे दुर्भावनापूर्ण ऐप्स की पहचान करने के लिए नियमित रूप से ऐप्स स्कैन करता रहता है. Businessinsider.in की एक रिपोर्ट के अनुसार, 24 जून को Google Play प्रोटेक्ट ने एक नोटिफिकेशन भेजा, जिसमें कहा गया था, ‘स्लाइस आपके डिवाइस को खतरे में डालता है.’

Slice App को बताया गया हानिकारक ऐप

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि जैसे ही यूजर स्लाइस ऐप (Slice App) अधिसूचना पर क्लिक करते हैं, उन्हें प्ले प्रोटेक्ट पेज पर ले जाया जाएगा जो सूचित करता है कि स्लाइस एक हानिकारक ऐप है और व्यक्तिगत डेटा, जैसे संदेश, फोटो, ऑडियो रिकॉर्डिंग या कॉल हिस्ट्री की जासूसी करने की कोशिश कर रहा है. Google Play प्रोटेक्ट ने यूजर्स को अपने डिवाइस से ऐप को अनइंस्टॉल करने की भी सिफारिश की.

App ने दिया स्पष्टीकरण

इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए स्लाइस ने ट्विटर पर एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए दावा किया है कि इस मुद्दे को ठीक कर लिया गया है. स्लाइस ने 24 जून को ट्वीट किया, ‘कल शाम- हमारे एंड्रॉइड अपडेट के कारण प्लेस्टोर से एक जोखिम संदेश आया. हमने इसकी जांच की और 4 घंटे में समस्या को ठीक कर दिया 1% ऐप यूजर्स अभी भी पिछले वर्जन पर हैं. यदि आप इस समस्या को देख रहे हैं, तो हम आपसे अनुरोध करेंगे कि आप अपने ऐप को जल्द से जल्द अनइंस्टॉल और पुनः इंस्टॉल करें.’

Slice App ने मांगी माफी

बाद में 25 जून को, स्लाइस ने फिर से एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया, “हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि स्लाइस, हमेशा की तरह, आपके डेटा और गोपनीयता की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. हम आपसे वादा करते हैं कि हमारे ऐप में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

स्लाइस UPI पर ऐप अपडेट के साथ रिले की गई अपर्याप्त जानकारी के कारण तकनीकी गड़बड़ी का यह एक अलग मामला है, जिसे बाद में हल कर लिया गया है. हम इसकी गहराई से जांच कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऐसा दोबारा न हो. स्लाइस ने हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया.

Related Articles

Back to top button