UP के कई जिलों में अग्निपथ के खिलाफ कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन

सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ के खिलाफ कांग्रेस ने सोमवार को यूपी के सभी जिलों में विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने सेवरही नगर में सत्याग्रह मार्च निकाला। पुलिस ने मार्च को रोकने की कोशिश की तो नोकझोंक भी हुई। इस दौरान लल्लू ने कहा कि मोदी सरकार ने बिना समझे मनमाने तरीके से सेना भर्ती में ठेकेदारी व्यवस्था ‘अग्निपथ’ थोप दिया है। पूरे देश की व्यवस्था को प्राईवेट लिमिटेड कंपनी समझ रखा है। 

लल्लू ने कहा कि युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने देंगे। मोदी सरकार को इसे वापस लेना होगा। कांग्रेस पार्टी देश के युवाओं के सपनों को कुचलने नहीं देगी। कांग्रेस युवाओं के संघर्ष में एकजुटता के साथ खड़ी है, युवाओं की लड़ाई लड़ेगी। ‘अग्निपथ’ ठेका प्रथा सेना में जाने वाले नौजवानों के जज्बे से खिलवाड़ है। इसके वापसी तक हमारी जंग जारी रहेगी।

वहीं, अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने वाराणसी में टाउनहाल में सत्याग्रह किया। केंद्रीय नेतृत्व के आह्वान पर वाराणसी में वरिष्ठ नेता टाउन हॉल के गांधी सभागार के बाहर धरने पर बैठे। नेताओं ने योजना को युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ बताते है इसे वापस लेने की आवाज़ बुलंद की।

कांग्रेस सेवादल के वरिष्ठ नेता प्रमोद पांडेय ने कहा कि यह योजना नौजवानों को अम्बानी और अडानी का गार्ड बनाने की स्कीम है। सरकार इस नियम को तत्काल वापस ले। बताया कि देशभर में सभी संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह हो रहा है। राहुल गांधी अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में सत्याग्रह कर रहे हैं। महानगर अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे ने कहा कि हम नौजवानों की लड़ाई लड़ने के लिए उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर रहेंगे और इस नियम को वापस करवा कर ही चैन से बैठेंगे।

अग्निपथ के विरोध में कांग्रेस ने दिया धरना
पीडीडीयू नगर। अग्निपथ योजना के विरोध में सोमवार को शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रामजी गुप्ता के नेतृत्व में नगर स्थित जीटी रोड स्थित शास्त्री पार्क में सत्याग्रह विरोध किया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि अग्निपथ योजना  युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ है।

इस मौक़े पर शहर अध्यक्ष रामजी गुप्ता ने कहा कि आज नौजवान पूरे देश में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सड़कों पर हैं। इन लोगों ने पहले किसानों के साथ खिलवाड़ किया और अब नौजवानों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। भारत सरकार नौजवानों के प्रति सहानुभूति रखें और सेना में नौकरियां निकाले तथा इस अग्निपथ योजना को वापिस लें। जो लोग पहले दो करोड़ रोजगार देने की बात करते थे वो अब अंत में जाकर अग्निपथ योजना लेकर आए हैं।

इस योजना के विरोध में आज पूरे देश में नौजवान आंदोलन कर रहे हैं। भारत के नौजवानों के साथ धोखा और खिलवाड़ करने का केंद्र सरकार को कोई भी अधिकार नहीं है। केंद्र सरकार को पहले सेना में खाली पड़े लाखों पदों को भरकर बैकलॉग को पूरा करना चाहिए था।जिन नौजवानों को लेकर यह योजना बनाई गई है अगर वो ही इसे लेकर सड़कों पर आंदोलित हैं तो सरकार को इसे रोक देना चाहिए।

तीनों सेनाओं में अब सैनिक भर्ती नहीं होगी।केवल चार साल की ठेका भर्ती ही होगी।यानी सेना में 2,55,000 ख़ाली पद ख़त्म। सत्याग्रह में आनंद शुक्ल, मधुराय, भवानी शरण सिंह, बृजेश गुप्ता, शाहिद तौसिफ, दयाराम पटेल, दशरथ चौहान, नेहाल अख़्तर बाबू, विजय गुप्ता, कमरुल बारी, तारिक  आदि लोग थे।

गाजीपुर में अग्निपथ योजना के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी ने सातों विधानसभा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जनता के साथ गांधीवादी तरीके से विरोध किया। राष्ट्रपति को सम्बोधित पत्रक जिलाधिकारी के माध्यम से उप जिला अधिकारी को सौंपा गया। जिलाध्यक्ष सुनील राम ने कहा कि आने वाले में समय में अग्निपथ सैनिक सेना द्वारा ट्रेनिंग लेकर उद्योगपतियों के लिए काम करेंगे।

पूर्व विधायक और एआईसीसी सदस्य अमिताभ अनिल दुबे ने बताया कि अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता और नेताओं ने जिले सहित पूरे देश में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक प्रदर्शन किया। उन्होंने अग्निपथ योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि युवाओं के भविष्य और देश की सैन्य व्यवस्था के साथ मोदी सरकार खिलवाड़ कर रही है, जिसके लिए कांग्रेस पार्टी सड़क से सदन तक युवाओं के साथ खड़ी है।

Related Articles

Back to top button