इजरायल, अमेरिका, अरब देशों के संबंध होंगे मजबूत, पढ़े पूरी खबर

मनामा: बहरीन, मोरक्को, मिस्र, संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वरिष्ठ राजनयिकों ने क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक रूपरेखा बनाने का फैसला किया है।

समाचार एजेंसी  की रिपोर्ट के अनुसार, नेगेव फोरम की संचालन समिति, एक ही देशों द्वारा भाग लेने वाले और मार्च में इज़राइल के  रेगिस्तान में आयोजित एक सम्मेलन, बहरीन द्वारा प्रायोजित मनामा में सोमवार को पहली बार मिले।

इजरायल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस तरह की अगली बैठक इस साल के अंत में होने का अनुमान है। मंत्रालय के अनुसार, अधिकारियों ने “सहयोग को इस तरह से बढ़ावा देने के साधनों के बारे में बात की जो क्षेत्र और इसके लोगों के लिए पर्याप्त लाभ लाएगा।

इसमें आगे कहा गया है कि सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और भोजन और पानी की सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग की जांच की जाएगी। अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बिडेन की जुलाई में इजरायल और सऊदी अरब की यात्रा से पहले, दोनों लोगों ने मुलाकात की।
अमेरिकी पर्यवेक्षण के तहत, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को ने 2020 में इजरायल के साथ अपने संबंधों को सामान्य करने पर सहमति व्यक्त की है। 1979 में मिस्र और इज़राइल एक शांति संधि के लिए सहमत हुए।

Related Articles

Back to top button