इन समस्याओं में नाशपाती का नहीं करना चाहिए सेवन

वजन कंट्रोल करने से लेकर दिल को स्वस्थ रखने तक नाशपाती खाना लाभकारी है। जी हाँ और नाशपाती को खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जी दरअसल कई पोषक तत्वों से भरपूर नाशपाती सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट होती, बल्कि कई गंभीर रोगों को दूर रखने में भी मदद करती है। जी दरअसल नाशपाती में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं। इस वजह से नाशपाती को कैंसर से लड़ने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। हालाँकि कुछ समस्याओं में नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी मौजूदा स्थिति खराब हो सकती है। आज हम आपको 5 ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बता रहे हैं, जिनमें नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं।

किन लोगों को नाशपाती नहीं खानी चाहिए-
सर्दी लगने पर न खाएं नाशपाती- जी दरअसल नाशपाती की तासीर ठंडी होती है। अगर कोई व्यक्ति सर्दी-जुकाम, बुखार, गले में दर्द आदि में नाशपाती का सेवन करता है, तो इससे उसकी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

पेट संबंधी समस्याएं होने पर न खाएं- नाशपाती की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी पाचन अग्नि को कम करती है। ऐसे में पेट संबंधी समस्याएं होने पर आपको सुबह और रात के समय नाशपाती खाने से सख्त परहेज करना चाहिए।

नाशपाती से एलर्जी है तो- अगर आपको नाशपाती से एलर्जी है, तो भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जी दरअसल इससे शरीर में कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। वहीं चेहरे, गले और जीभ पर सूजन इसके कुछ आम लक्षण हैं। आपको बता दें कि नाशपाती के सेवन से आपको त्वचा में खुजली, साइनस के साथ ही उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

वजन कम करने वाले लोग- जी दरअसल नाशपाती में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे यह वजन घटाने में फायदेमंद है। हालाँकि अगर आप ज्यादा मात्रा में नाशपाती खाते हैं, तो यह आपकी नियमित कैलोरी की खपत को बढ़ा सकती हैं। इस वजह से इसका अधिक देवन नहीं करे। 

हाई ब्लड प्रेशर- नाशपाती को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी हाँ लेकिन आपको सिर्फ सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। जी दरअसल हाई ब्लड प्रेशर में अगर आप नाशपाती का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे हार्ट रेट बढ़ना, चक्कर आना, बेहोशी, आदि।

Related Articles

Back to top button