गायत्री मंत्र में छिपा है सफलता का राज, रोजाना जाप करने से होगा लाभ

हिंदू धर्म में हर देवी-देवता के लिए अलग-अलग मंत्र के बारे में बताया  गया है. मंत्र जाप का व्यक्ति के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है. हर मंत्र का अपना महत्व है. खास मनोकामना पूर्ति के लिए देवी-देवताओं के मंत्र का जाप किया जाता है. इन्हीं में से एक गायत्री मंत्र है. गायत्री मंत्र को बहुत ही शक्तिशाली और प्रभावशाली माना गया है.  इससे जहां मन को शांति मिलती है. वहीं, व्यक्ति का तनाव भी दूर होता है.  गायत्री मंत्र का जाप विद्यार्थियों और छोटे बच्चों को जरूर करना चाहिए. अगर विशेष विधि से किया जाए, तो बच्चों के मन में एकाग्रता और ज्ञान में वृद्धि होती है.

गायत्री मंत्र के लिए सही समय 

गायत्री मंत्र को चार वेदों का मुख्य सार तत्व माना गया है. विद्यार्थियों के लिए गायत्री मंत्र का जाप विशेष रूप से लाभदायी बताया गया है. विद्यार्थियों के लिए सुबह सूर्योदय से थोड़ी देर पहले इस मंत्र का जाप करना चाहिए. वैसे तो गायत्री मंत्र का जाप दोपहर के समय भी किया जा सकता है. स्मरण शक्ति को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से गायत्री मंत्र का जाप किया जाता है. 

रोजाना करें एक माला जाप

गायत्री मंत्र का जाप नियमित रूप से करने से हर किसी को लाभ होता है. विद्यार्थियों को कम से कम एक माला का जाप नियमित रूप से जरूर करना चाहिए. इसके जाप से व्यक्ति को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है. मान्यता है कि अगर विद्यार्थी बैग में गायत्री मंत्र की फोटो रखें तो विशेष लाभ होता है. गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती जाती है और लाइफ में खूब तरक्की करते हैं.

Related Articles

Back to top button