जान ले हाथ से खाना खाने के कमाल के फायदे

आप सभी ने कई बार और कई लोगों को चम्मच की जगह हाथ से खाना खाते हुए देखा होगा।जी दरअसल ऐसे लोगों का मानना है कि हाथ से खाना खाने पर अलग ही स्वाद मिलता है। हालाँकि आपको शायद ही पता होगा कि चम्मच की जगह हाथ से खाना खाने वाले लोग ज्यादा सेहतमंद रहते हैं। इसी के साथ आयुर्वेद (Ayurveda) में भी हाथ से भोजन करने के कई फायदे बताए गए हैं। आपको बता दें कि वेदों के अनुसार, हाथ से खाना खाने से पेट में मौजूद एलिमेंट्स डाइजेशन का प्रोसेस तेज कर देता है और खाना आसानी से पच जाता है। अब आज हम आपको हाथ से खाने से कई फायदे बताएंगे, जो आपको नहीं पता होंगे। 

* एक अध्ययन के अनुसार, हाथ से खाना खाने वाले लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती है। जी दरसल हाथ से खाना खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इससे वजन कम करने में मदद मिलती है

* हाथ से खाना खाने पर आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। केवल यही नहीं, बल्कि रोटी तोड़ने, दाल-चावल को मिलाने और इसको खाने से आपके उंगलियों के ज्वाइंट्स भी अच्छी तरह काम करते हैं।

* आपको शायद ही पता होगा कि हाथ से खाना खाने से मनुष्य के शरीर में पंचतत्वों का संतुलन सही होता है, जबकि चम्मच या नाइफ से खाना खाने से यह लाभ नहीं मिलता।

* ध्यान रहे खाना खाते वक्त जब हम उंगलियों और अंगूठे को आपस में मिलाते हैं तो हमारे अंदर एक ऊर्जा पैदा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

* ऐसा माना जाता है चम्मच से हम जल्दी-जल्दी खाना खा लेते हैं और इससे शुगर का संतुलन बिगड़ता है और डायबिटीज (टाइप-2) का खतरा बढ़ जाता है। इसी के साथ एक स्टडी में भी पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीज ज्यादातर चम्मच-कांटे से खाने वाले लोग थे।

* आपको शायद ही पता होगा कि हाथ से खाना खाने का एक और फायदा यह है कि आपका मुंह नहीं जलता। जी दरअसल चम्मच का तापमान खाने के मुताबिक बदलता है और इसका हमें पता नहीं चल पाता। दूसरी तरफ, हाथ से खाना खाते वक्त हमें पता रहता है कि खाना कितना गर्म है।

Related Articles

Back to top button