डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं मेथी दाने

आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को यह बीमारी है। वैसे तो डायबिटीज के लिए बहुत सी दवाइयां हैं हालाँकि अगर बात करें नेचुरल ट्रीटमेंट की तो मेथीदाना एंटी डायबिटिक (anti-diabetic) प्रॉपर्टी के कारण फायदेमंद है। जी हाँ और मेथी दाने का सेवन शुगर कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा इसके सेवन से डाइजेस्टिव मेटाबॉलिज्म भी कंट्रोल रहता है। आपको बता दें कि मेथी फूड ब्रेकडाउन को स्लो कर, ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट कर सकती है।

मेथी दाने के फायदे

* स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक मेथी के दानों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह दाने डाइजेशन प्रोसेस को स्लो कर शुगर अब्जॉर्प्शन को बढ़ाते हैं। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

* आपको शायद ही पता होगा लेकिन मेथी के दाने शरीर में ग्लूकोज के स्तर को समान्य बनाने में मददगार हो सकते हैं।

* मेथी के दाने बैड कोलेस्ट्रोल को कम करते हुए गुड कोलेस्ट्रोल को रिलीज करते हैं।

कैसे करें प्रयोग- 

चाय- डायबिटीज के मरीजों के लिए नियमित रूप से मेथी की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है। जी हाँ और इसको बिना चीनी के तैयार करना है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी लेकर उबालें और उसमें एक चम्मच सूखी मेथी के पत्ते और छोटा चम्मच मेथी के दाने डालें और पियें।

पाउडर- इसे तैयार करने के लिए मेथी के बीज में बेर के बीज, नीम की सूखी पत्तियां और करेले के पाउडर को मिलाकर बारीक पीस लें। इस चूर्ण को दिन में दो बार दोपहर और रात को खाने से आधे घंटे पहले लें।

Related Articles

Back to top button