ऐसे संकेत हो सकते हैं कैंसर के लक्षण 

कई बार शरीर में होने वाले सामान्य बदलाव या लक्षण हम अनदेखा कर देते हैं लेकिन ये लक्षण बड़ी बीमारी के संकेत हो सकते हैं। इस लिस्ट में सांस लेने में परेशानी ,थकान ,वेट कम होना, बालों का झड़ना जैसे लक्षण है ऐसे हैं जिन्हे हम अक्सर थकान ,लाइफस्टाइल में गड़बड़ियां ,मौसमी बदलाव से जोड़ लेते हैं। हालाँकि इन लक्षणों को कम समझने की गलती भी भारी पड़ सकती है। जी दरअसल इस लिस्ट में कैंसर के लक्षण भी शामिल है। यह एक गंभीर बीमारी है जो साधारण लक्षणों के साथ आती है और इसकी शुरुआत में हमें कई संकेत मिलते हैं इसका असर धीरे-धीरे दिखाई देता है। आपको बता दें कि कैंसर के कई प्रकार होते हैं जिन्हें पहचाना मुश्किल होता है।

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं। जी दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के शरीर में अचानक ही कोई गांठ उभर आये तो इसे इग्नोर करना खतरनाक हो सकता है शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ धीरे धीरे बड़ी होती है यह जो कैंसर का रूप ले लेती है। इसके अलावा कई बार तो गाँठ अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन गांठ में दर्द हो या खून निकले तो डॉक्टर को दिखाएं

इसके अलावा कई लोग खांसने की समस्या का सामना करते हैं लेकिन लगातार खांसते समय छाती में दर्द होना कैंसर के संकेत हो सकते हैं। जी हाँ और लंबे समय तक खांसी होना लंग कैंसर या थायराइड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा शरीर के किसी भी अंग में दर्द रहना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इस लिस्ट में हड्डियों या ओवरी में दर्द रहना, जिसे आप इग्नोर करते हैं। जी दरअसल यह दर्द ओवेरियन कैंसर और बोन कैंसर की ओर इशारा करते हैं।

Related Articles

Back to top button