जान ले घर पर मनीप्लांट लगाने के फायदे

वास्तुशास्त्र के अनुसार मनीप्लांट का पौधा भवन में लगाने से धन-धान्य की कमी नहीं रहती है, बशर्ते वह सही दिशा में लगा होना चाहिए।आइये आज मनीप्लांट के पौधे के बारे में चर्चा करते है कि इस पौधे को मकान में कहॉ पर लगाना अधिक लाभप्रद साबित हो सकता है। 

1. मनीप्लांट का पौधा धनदायक होता है एंव उसका रंग भी हरा होता है। हरा रंग और धन ये दोनों चीजें बुध ग्रह से सम्बन्धित होती है। जिस कारण इस पौधे को बुधवार के दिन व रेवती नक्षत्र में लगाना चाहिए। 


2. घर के बाहर मनीप्लांट का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इसे हमेशा घर के अन्दर लगाना ही शुभ होता है। मनीप्लांट के पौधे को रोज पानी देना चाहिए जिससे उसके पत्ते न मुरझाये। क्योंकि पत्तों का सफेद होना व मुरझाना अशुभ होता है। 


3. अगर ज्यादा पत्ते सफेद व मुरझा जाये तो उस पौधे को हटाकर दूसरा पौधा लगा देना चाहिए। पूर्व और पश्चिम दिशा में भी मनीप्लांट का पौधा लगाना अच्छा नहीं माना जाता है। क्योंकि ऐसा होने से पति-पत्नी के आपस में रिश्ते मधुर नहीं रहते है एंव परिवार में तनाव भरा माहौल रहता है। 


4. घर का आग्नेय कोण ;पूर्व-दक्षिणद्ध मनीप्लांट के पौधे को लगाने के लिए सबसे सर्वक्षेष्ठ माना जाता है। मनीप्लांट में पानी की अधिकता होता है और उत्तर दिशा का सम्बन्ध जल से है। इसलिए घर की उत्तर दिशा में भी मनीप्लांट का पौधा लगाना लाभप्रद होता है।  


5. घर में लगे हुये मनीप्लांट के पौधे पर नित्य पूजा वाला थोड़ा जल चढ़ाने से घर में धन की स्थिति अच्छी बनी रहती है।  घर में मनीप्लांट का पौधा लगे रहने से घर का वास्तुदोष में कमी आती है एंव परिवार में सुखद माहौल भी बना रहता है। 


6. घर के ईशान कोणद्ध में मनीप्लांट का पौधा नहीं रखना चाहिए। इससे आर्थिक हानि होती है, रिश्तों में अनबन होती है और परिवार के लोगों की आये दिन स्वास्थ्य खराब रहता है।


7. मनीप्लांट के पौधे की बेले कभी भी जमीन पर लटकनी नहीं चाहिए। इन बेलों को किसी डोर के माध्यम उपर जाना चाहिए। 

Related Articles

Back to top button