सलमान रुश्दी मामले पर ये कहा ईरान ने, जाने पूरी ख़बर

अतंरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लेखक सलमान रुश्दी की हालत में सुधार हुआ है। रुश्दी को वेंटिलेटर से भी हटा दिया गया है और वो अब बात भी कर रहे हैं। वहीं अब ईरान ने सलमान रुश्दी के हमलावर के साथ किसी भी तरह के संबंध से ‘स्पष्ट रूप से’ इनकार किया है और इसके लिए रुश्दी को स्वयं ही दोषी ठहराया है। यह पहली बार है जब रुश्दी मामले में ईरान ने आधिकारिक बयान दिया है।

‘सलमान रुश्दी और उनके समर्थक ही जिम्मेदार’
दरअसल, तेहरान में एक राष्ट्रीय प्रवक्ता ने साप्ताहिक सवांददाता सम्मेलन में कहा कि इस हमले में हम सलमान रुश्दी और उनके समर्थकों के अलावा किसी और को दोष और निंदा के योग्य नहीं मानते हैं। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने ‘स्पष्ट रूप से’ हमले में किसी भी संबंध से इनकार करते हुए कहा कि किसी को भी ईरान पर आरोप लगाने का अधिकार नहीं है।

‘हमलावर के बारे में कोई जानकारी नहीं’
उन्होंने आगे यह भी कहा कि अभव्यिक्ति की स्वतंत्रता में अपने लेखन में रुश्दी द्वारा धर्म का अपमान करने को उचित नहीं ठहराया जा सकता। कनानी ने कहा कि ईरान के पास रुश्दी के हमलावर के बारे में मीडिया में दिखाई देने के अलावा और कोई जानकारी नहीं है। कुल मिलाकर ईरान ने सलमान रुश्दी मामले में अपनी संलिप्तता को पूरी तरह खारिज कर दिया है लेकिन इस हमले को सही भी ठहरा रहा है।

अमेरिका ने ईरान के सरकारी संस्थानों की निंदा की
इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री ने लेखक के खिलाफ हिंसा भड़काने के लिए ईरान के सरकारी संस्थानों की निंदा की थी। उन्होंने अपने एक बयान में कहा था कि सलमान रुश्दी अभव्यिक्ति की स्वतंत्रता, धर्म की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता के सार्वभौमिक अधिकारों के लिए लगातार खड़े हुए थे।मुझे उन हानिकारक ताकतों की याद आती है जो इन अधिकारों को कमजोर करने की कोशिश करती हैं।

सलमान रुश्दी की हालत में सुधार
बता दें कि ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी कर रुश्दी के सिर पर 30 लाख अमेरिकी डॉलर का ईनाम घोषित किया था। ईरान सरकार ने बाद में हालांकि इस फतवा से किनारा कर लिया था। उधर सलमान रुश्दी की हालत में सुधार हुआ है। रुश्दी को वेंटिलेटर से भी हटा दिया गया है और वो अब बात भी कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button