धन प्राप्ति के लिए करे ये आसान उपाए

ज्योतिष शास्त्र की तरह की वास्तु शास्त्र में भी धन लाभ के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। वास्तु के मुताबिक, घर में सकारात्मक ऊर्जा रहने पर परिवार में सुख-समृद्धि, सुख, वैभव और अच्छी सेहत मिलती है। जबकि घर में नकारात्मक ऊर्जा होने पर व्यक्ति को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जानें जीवन में सुख-समृद्धि व सफलता पाने के लिए वास्तु टिप्स-

1. जीवन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति को उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण हमेशा साफ रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से धन लाभ के साथ तरक्की मिलती है।

2. हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। जिससे आर्थिक लाभ होता है।

3. देवगुरु बृहस्पति को सुख-समृद्धि का कारक माना गया है। कहते हैं कि जातक की जन्मकुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होने पर कष्टों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गुरु ग्रह की स्थिति अनुकूल बनाने के लिए पोंछे के पानी में चुटकी भर हल्दी मिला दें। ऐसा करने से घर में बरकत आती है।

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नल या टंकियों से अनावश्यक बहता पानी अशुभ माना जाता है। जिस घर में ऐसा होता है, वहां बरकत नहीं होती है।

5.वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर से कांटेदार या दूध निकलने वाले पौधों को हटा देना चाहिए। इनकी जगह हरे पौधे लगाने चाहिए। जिससे घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा और धन का आगमन होगा।

6. घर में पूजा स्थान हमेशा ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में ही बनाना चाहिए। उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना गया है। इसलिए वास्तु के अनुसार, अलमारी या तिजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए। इससे धन में वृद्धि होती है।

Related Articles

Back to top button