यूपी में जल्द हो सकती है बारिश, जाने पूरी ख़बर

यूपी के मौसम को जल्द ही बारिश से सौगात मिल सकती है। आज से छुटपुट बारिश के दौर में बढ़ोतरी के आसार हैं। 21 अगस्त से पूरे क्षेत्र में अच्छी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को यूपी में दिन का तापमान 34.8 और रात का 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। पुरवा हवा से भटकी मानसून द्रोणिका से बारिश के लिए यूपी की आस अधूरी रह जा रही है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवा से बना बादल का एक बड़ा टुकड़ा पूर्वांचल की तरफ आते हुए मध्य प्रदेश खिसक गया। भादो में भी झमाझम बारिश की उम्मीदें कम ही हैं। हालांकि कई इलाकों में अगले दो दिन में हल्की बारिश के आसार हैं।

लगभग महीनेभर से चल रही पुरवा हवा का रुख गुरुवार की सुबह पहली बार बदला दिखा। मौसम विभाग ने बताया कि फिलहाल हवा की दिशा में बदलाव हुआ है। सतह पर पछुआ तो ऊंचाई पर पुरवा हवा है। हालांकि इनका संयोग कितना असर करेगा, इसका अभी इंतजार है। पूर्वांचल की तरफ बढ़ रहे बादल के एक बड़े टुकड़े से अगले कुछ दिनों में जोरदार बारिश का अनुमान था मगर यह भी मध्य प्रदेश की तरफ डायवर्ट हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को बारिश के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवाती मूवमेंट हो रहा है। यह दिशाविहीन न हुआ तो पूर्वांचल में अच्छी बारिश हो सकती है। गुरुवार को तेज धूप निकली रही।

वहीं कई इलाकों में बाढ़ के भी हालात बन गए हैं। चंबल, सरयू, गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़ता हुआ देख इनके तटवर्ती इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को तटों से दूर रहने की सलाह दी है और इलाकों में सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। जहां एक ओर आधा यूपी गर्मी से बेहाल है वहीं कई इलाकों में बाढ़ के हालातों को पहले ही काबू में करने के लिए प्रशासन जुट गया है।

Related Articles

Back to top button