बाढ़ से तबाह हो रहा पकिस्तान, 1186 लोग गवा चुके अपनी जान

बारिश के कहर से जूझ रहे पाकिस्तान को सितंबर में भी राहत के आसार नहीं हैं। पाकिस्तान के मौसम विभाग ने सितंबर में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावनाएं जताई हैं। खबर है कि मुल्क में बाढ़ से 19 और लोगों की मौत हो गई है। नए आंकड़ों को मिलाकर पाकिस्तान में 14 जून से लेकर अब तक 1 हजार 186 लोग जान गंवा चुके हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, सितंबर के दौरान देश में सामान्य से लेकर समान्य से अधिक वर्षा होने के आसार हैं। विभाग ने जानकारी दी है कि पूर्वोत्तर पंजाब और सिंध में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। खबर है कि पीओके, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में सामन्य या सामान्य से थोड़ी ज्यादा बारिश हो सकती है। जबकि, सितंबर में गिलगिट-बाल्टिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा के उत्तरी हिस्सों में सामान्य बारिश की संभावनाएं हैं।

UNICEF अलर्ट
UNICEF के अनुसार, भीषण बाढ़ के चलते 30 लाख से ज्यादा बच्चों को मानवीय सहायता की जरूरत है और वे पानी के जरिए होने वाली बीमारियों, कुपोषण के सबसे ज्यादा जोखिम में हैं। 1100 से ज्यादा जान गंवाने वालों में 350 बच्चे भी शामिल हैं। वहीं, 1600 अन्य घायल हुए हैं। प्राकृतिक आपदा में 2 लाख 87 हजार से ज्यादा घर पूरी तरह और 6 लाख 62 हजार घर आंशिक रूप से तबाह हुए हैं।

पाकिस्तान में कई बड़ी नदियां किनारे तोड़कर बाहर बह रही हैं। साथ ही कई डैम भी ओवरफ्लो हैं। इसके चलते सड़कों, पुलों, स्कूलों, अस्पतालों और सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को खासा नुकसान हुआ है।

116 जिले प्रभावित
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने एक रिपोर्ट में कहा था, ‘जुलाई 2022 के मध्य में शुरू हुई मानसून की भारी बारिश देश के कई हिस्सों में जारी है और पाकिस्तान की 154 में से 116 जिलों को प्रभावित किया है। सबसे ज्यादा सिंध प्रभावित है और इसके बाद बलूचिस्तान है।’

Related Articles

Back to top button