जान ले बड़ी उम्र की लड़की से शादी करने के ये कमाल के फायदे

देखा जाता हैं कि जब भी कभी अरेंज मैरिज के दौरान लड़कों के लिए पार्टनर की तलाश की जाती हैं तो लड़कियों की उम्र पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है कि वह लड़के से कहीं बड़ी तो नहीं। इसे हर तरह से सामान्य भी माना जाता है। हांलाकि आज के समय में अब लोगों की सोच में बदलाव देखने को मिल रहा हैं और उम्र को नजरअंदाज किया जाने लगा हैं। इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में तो आपको इसके कई उदाहरण मिल जाएंगे। क्या आप जानते हैं कि अपने से उम्र में बड़ी लड़की से शादी करने के फायदे भी कई हैं जो कि जिंदगी को संवार सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे। तो आइये जानते हैं…

धैर्य और भावनात्मक मजबूती

इस बात में कोई शक नहीं है कि उम्र के बढ़ने के साथ-साथ व्यक्ति का मैच्योरिटी लेवल भी बढ़ता जाता है। उम्र में बड़ी पत्नी में भी ये खूबी देखने को मिलती है। वह न सिर्फ ज्यादा धैर्यवान होती है, बल्कि भावनात्मक रूप से भी अधिक मजबूत नजर आती है। ऐसे में अगर कभी ऐज में छोटा पति किसी तरह की परेशानी से गुजरता है, तो वह उसे ज्यादा संबल व काम की सलाह दे पाती हैं।

रिश्तो के प्रति ईमानदारी

इसमें कोई दोराय नहीं कि उम्र में बड़ी लड़कियां अपने मायके और ससुराल के हर रिश्ते को ईमानदारी से निभाती है। जी हां यहाँ तक कि ये लड़कियां एक बार जिससे शादी कर लेती है, जीवन भर उसका साथ नहीं छोड़ती। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि जो लड़कियां उम्र में बड़ी होती है, वह किसी भी काम के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहती, बल्कि खुद ही अपने काम कर लेती है। जी हां यह किसी भी छोटी से बात के लिए अपने पति को परेशान नहीं करती। जिससे इनका दाम्पत्य जीवन सुखी रहता है।

आर्थिक रूप से मजबूत


अक्सर देखा जाता है कि करियर और अच्छी जॉब के कारण ज्यादातर लड़के लड़कियां देर से शादी करते हैं। आप अपने से उम्र में बड़ी जिस लड़की के साथ शादी कर रहे हैं, उसके साथ भी शायद यही कारण हो सकता है। इसका फायदा आपको यह होगा कि शादी के बाद अचानक आपके सिर पर दो लोगों की रोजी रोटी की जिम्मेदारी नहीं आएगी। लड़की आत्मनिर्भर होगी और वह अपने कमाए पैसे से आपके एवं आपके घरवालों को काफी सपोर्ट भी कर सकती है। इसके अलावा आप दोनों अपने पैसों को मिलाकर कुछ बड़ा करने की योजना बना सकते हैं और अपनी लाइफ को भी बेहतर बना सकते हैं।

पत्नी कम दोस्त ज्यादा रहेगी

जिस तरह जरुरत पड़ने पर दोस्त काम आते हैं और आपको बेहतर तरीके से समझते हुए गाइड करने का काम करते हैं। उसी तरह उम्र में बड़ी लड़की से शादी करने के बाद आपको उसमें अपने दोस्त दिखायी देंगे और आपको हर समय दोस्तों की जरूरत नहीं महसूस होगी। वह आपके साथ सहज होगी और आप चाहे उसे जो भी काम सौंपें या फिर मूवी या रेस्टोरेंट लेकर जाएं, वह हमेशा तैयार रहेगी। इसके अलावा जब वह साथ रहेगी तो पत्नी कम और दोस्त ज्यादा लगेगी। आप भी उसे भरपूर आजादी देंगे तो हर आपके हर चीज में हाथ बटाकर आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी।

प्यार और रोमांस

ऐसा नहीं है कि पत्नी उम्र में बड़ी हो, तो उसमें रोमांस की कमी आ जाती है, बल्कि होता ये है कि वह यंग लड़कियों की तरह फिल्मी एक्सपेक्टेशन्स रखने की जगह अपने साथी से वास्तविक अपेक्षाएं रखती हैं। वह समझती हैं कि प्यार जाहिर करने के लिए आपको अपनी जेब खाली करने की जरूरत नहीं। वह जानती हैं कि गुलाब का फूल और मूवी नाइट डेट भी क्वॉलिटी कपल टाइम होता है, जिसमें दोनों साथी प्यार के साथ इन्वॉल्व होते हैं, वो भी स्पेशल ऐंड रोमांटिक टाइम ही होता है। यहां तक कि ऐसी महिलाएं अपनी भावनाएं जाहिर करने में भी ज्यादा बिंदास होती हैं, ऐसे में मेल पार्टनर को ये सोचना नहीं पड़ता कि उसकी साथी क्या सोच रही है।

जिम्मेदारी

मैच्योरिटी लेवल ज्यादा होने के कारण ऐसी पत्नियां अपने सुसराल से जुड़ी चीजों को भी बेहतर तरीके से हैंडल करती हैं। वे पहले से ही भावनात्मक रूप से स्थिर होती है, जिससे वह छोटी-छोटी बात पर ट्रिगर नहीं होतीं और अपनी मानसिक शांति पर इसका असर नहीं होने देतीं। अगर बच्चे हों, तो वह उन्हें भी ज्यादा बेहतर तरीके से संभाल पाती हैं। डॉक्टर मार्टी नेम्को के लेख ‘द केस फॉर मेन मैरिइंग ऐन ओल्डर वुमन’ में कहा गया कि बच्चों को पालने के लिए धैर्य की जरूरत होती है और ये चीज बड़ी ऐज की फीमेल में ज्यादा देखने को मिलती है।

मिलेगी बेहतर सलाह


अपने से बड़ी उम्र की लड़की से शादी करने पर वह आपको जरूरत पड़ने पर समय समय पर बेहतर एडवाइज दे सकती है। लाइफ में किसी प्वाइंट पर अगर आप सही डिसीजन नहीं ले पा रहे हैं तो वह आपकी हेल्प कर सकती है और बेहतर निर्णय लेने के लिए आपको कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण सुझाव भी दे सकती है। हालांकि इसके लिए आपको अपने ईगो को साइड रखना पड़ेगा और लड़की से उम्र में छोटे होने के नाते आपको उसकी सलाह पर भी अमल करनी चाहिए। लड़की आपको जो भी सलाह देगी, उसने उसे अपने ज्ञान और तजुर्बों के आधार पर ही देगी। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

Related Articles

Back to top button