वेट लॉस मिशन में कभी कभी खा सकते है ये फूड्स, जाने क्या

वेट लॉस के लिए आप कितनी ही कोशिशें करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपका मन कुछ खाने टेस्टी को ललचाने लग जाता है। बस यहीं आकर आपके वेट लॉस मिशन के लिए प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। ज्यादातर लोग बारिश के दिनों में कुछ न कुछ फ्राइड खा ही लेते हैं जिससे उन्हें डबल मेहनत करनी पड़ती है। आपका मन भी अगर चीट मील का करता है, तो आपको कुछ ऐसे स्नैक्स खाने चाहिए जिससे कि आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाए और वेट लॉस मिशन को भी कोई नुकसान न पहुंचे। इसके लिए आप कुछ टेस्टी फूड ट्राई कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ बेसिक बातें भी याद रखनी होगी जिससे कि ये फूड अनहेल्दी न हो जाएं। 

वेजिटेबल पिज्जा 
सब्जियां विटामिन और फाइबर से भरपूर होती हैं। ऐसे में आपको अगर पिज्जा खाने का मन करे, तो चीज के साथ बहुत सारी सब्जियां भी पिज्जा में जरूर एड करें। हो सके, तो आप घर पर रोटी से भी पिज्जा बना सकते हैं। यह ज्यादा हेल्दी रहेगा। 

चाट 
चाट का नाम तो लोगों ने ऐसे ही बदनाम कर रखा है। वजन बढ़ाने में चाट का इतना रोल भी नहीं होता जितना कि इसे शक की नजरों से देखा जाता है। आप चाट खा रहे हैं, तो इसमें पुदीने की चटनी और ज्यादा दही डालकर खाएं। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम बेहतर होगा। 

बर्गर 
बर्गर अगर घर पर बना हो, तो इसकी गुडनेस और भी बढ़ जाती है। आप बर्गर में हेल्दी वेजिटेबल टिक्की डालकर इसे खा सकते हैं। कोशिश करें कि मार्केट से मल्टीग्रेन आटे से बने बन खरीदें, इससे आपका बर्गर और भी वेट लॉस फ्रेंडली बनेगा। 

रेड सॉस पास्ता 
रेड सॉस पास्ता भी हेल्दी बन सकता है, अगर आप इसे बनाते समय फ्रेश टमाटर की ग्रेवी, ब्रोकली, मशरूम, कॉर्न जैसी चीजों का इस्तेमाल करें। आपको घर पर रेड सॉस पास्ता बनाना है, जिससे कि इसकी गुडनेस बरकरार रहे।


पूड़ी-छोले 
वेट लॉस के लिए पूड़ी छोले इतने भी बुरे नहीं हैं, जितना कि आप सोचते हैं। आप छोले को कम मसालों के साथ बना सकते हैं। इसके अलावा मल्टीग्रेन आटे की पूड़ी को ऑलिव ऑयल या सरसों के तेल में तलें। 


पैनकेक 
पैनकेक भी हेल्दी हो सकते हैं। इसके लिए ओट्स से पैनकेल तैयार करें। इस पर अखरोट, बादाम को घिसकर डालें और ऊपर से थोड़ा-सा शहद भी डालें। इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा। 

Related Articles

Back to top button